बिना भय के अब करेंगे व्यापार, नगर निगम ने तम्बाकू वेंडर लाइसेंस जारी किया।

0

तम्बाकू वेंडर लाइसेंस पॉलिसी को लेकर लखनऊ ने किया शुरूआत, श्रीमती संयुक्ता भाटिया महापौर नगर निगम ने जोन 5 और जोन 6 में इसकी शुरूआत किया। तम्बाकू वेंडर लाइसेंस जारी करने में तम्बाकू दुकानदारों का भी सहयोग मिला।

लखनऊ — महापौर के निर्देशन में लोक मंगल दिवस के दिन जोन 5 और जोन 6 में कुल 9 लोगों को तम्बाकू वेंडर लाइसेंस निर्गत किए गए। आपको बता दें कि माननीय सदन के संकल्प संख्या 72 दिनांक 19 सितंबर 2019 के अनुपालन में उत्तर प्रदेश नगर निगम अधिनियम 1959 (उत्तर प्रदेश अधिनियम संख्या 2 सन 1959) की धारा 437,438 (1) 438 घ(2) 541, 542 एवं 543 में प्रदत्त अधिकारों के अंतर्गत नगर निगम सीमा क्षेत्र में तम्बाकू उत्पादों की बिक्री हेतू लाइसेंस शुल्क निर्धारण विनिमयन एवं नियंत्रण एवं अनुज्ञप्ति शुल्क हेतू नगर निगम की धारा 541 (20) के अंतर्गत उपविधि 2018 का पांडूलेख (ड्राफ्ट) तैयार कर सार्वजनिक सूचना दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाते हुए उपविधि 2018 के पांडूलेख पर आपत्तियां आमंत्रित की गई थी। निर्धारित समयावधि के अंदर प्रप्त आपत्तियों का निस्तारण करते हुए धारा 542 के अंतर्गत माननीय सदन नगर निगम लखनऊ द्वारा पारित संकल्प संख्या 72 दिनांक 19 सितंबर 2019 को सर्वसम्मति से पास करते हुए उपविधि 2018 का नियमानुसार प्रकाशन सरकारी गजट उत्तर प्रदेश में दिनांक 23 नवंबर 2019 में कराया जा चुका है। उक्त के क्रम में आज दिनांक 17 दिसंबर 2019 को मंगल दिवस के अवसर पर जोन 5 एवं 6 के अंतर्गत निम्न 9 दुकानदारों को तम्बाकू उत्पाद विक्रय किए जाने हेतू श्रीमती संयुक्ता भाटिया महापौर, इंद्रमणि त्रिपाठी नगर आयुक्त एवं अर्चना दिवेदी अपर नगर आयुक्त नगर निगम द्वारा लाइसेंस जारी किए गए।

1- राज कुमार पुत्र श्री बेचन जोन 5
2- सचिन रस्तोगी पुत्र विजय रस्तोगी जोन 5
3- जीतू सोनकर पुत्र प्रेम चंद जोन 5
4- साहिल श्रीवास्तव पुत्र प्रभात कुमार जोन5
5- श्रीमती मन्नो रावत पत्नी योगेंद्र जोन 5
6- दिनेश कुमार पुत्र बेनी माधव जोन 6
7- चंद्र प्रकाश पुत्र लक्ष्मण प्रसाद जोन 6
8- श्रीमती मुन्नी देवी पत्नी जगदीश जोन 6
9- नितिश कश्यप पुत्र लक्ष्मी नारायऩ जोन 6

उक्त लोगों को तम्बाकू वेंडर लाइसेंस जारी करते हुए इस बात की भी पुष्टि कराई गई कि वो कोटपा नियमावली और निगम द्वारा जारी उपविधि का पालन करेंगे।

तम्बाकू वेंडर लाइसेंस जारी करते हुए महापौर ने कहा कि जिस तरह से तम्बाकू उत्पाद से लोग बीमार हो रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेते हुए लखनऊ और प्रदेश के लोग स्वस्थ और वातावरण स्वच्छ रहे। इस प्रक्रिया को लेकर लखनऊ को चिंहित किया गया ये मेंरे लिए सौभाग्य की बात है। तम्बाकू के नुक्सान बहुत है। गरीब परिवार के लोग जब तम्बाकू से बीमार पड़ते हैं। उन लोगों की चिंता करते हुए हमने लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू की गई। आज आप देखते होंगे कि तम्बाकू की दुकान पर टॉफी केंडी चिप्स बेचे जाते थे। इससे लोगों और बच्चों को बचाने के लिए लाइसेंस प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नगर निगम लखनऊ द्वारा जारी लाइसेंस की अगर कोई अवहेलना करता है तो उसपर जुर्माना लगाने के साथ एफआईआर करवाने का प्रावधान है।

उक्त कार्यक्रम में इस बात को लेकर भी महापौर ने जोर दिया कि अब तम्बाकू दुकानदार सम्मान के साथ और बिना डर के अपना व्यापार कर पाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *