सावधान! 31 दिसंबर के बाद काम नहीं करेंगे SBI बैंक के ये ATM कार्ड

0

 

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं और मेगस्ट्रिप ATM कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास इसे बदलने के लिए 31 दिसंबर तक का समय है। 31 दिसंबर तक आप इसे मुफ्त में EMV (यूरोप, मास्टरकार्ड और वीजा) चिप और पिन-आधारित कार्ड से बदल सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 31 दिसंबर के बाद ये कार्ड काम नहीं करेंगे। इसे बदलने के लिए आपको SBI की होम ब्रांच में संपर्क करना होगा।

SBI ने जानकारी दी थी कि ज्यादा सुरक्षित EMV कार्ड के लिए अपने मेग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड को बदलने के लिए अपनी होम ब्रांच पर 31 दिसंबर तक आवेदन करें। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल बैंकों को अपने ग्राहकों के मेगस्ट्रिप कार्ड की जगह EMV चिप और पिन-आधारित कार्ड जारी करने के निर्देश दिए थे। मेगस्ट्रिप कार्ड ग्राहकों के साथ बढ़ते जालसाजी और धोखाधड़ी के मामलों को देखते हुए ये निर्देश दिए गए थे।

आपको अपना मेगस्ट्रिप कार्ड बदलने की SBI की उस ब्रांच में जाना होगा, जहां आपका अकाउंट है। वहां तय प्रक्रियाओं को पूरा कर आप नये EMV या पिन-आधारित कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप होम ब्रांच में न जाकर ऑनलाइन इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग-इन कर ई-सर्विसेज टैब में ATM कार्ड सर्विस में जाकर ऐसा किया जा सकता है।

मेगस्ट्रिप कार्ड के पीछे की तरफ एक मेग्नेटिक स्ट्रिप होती है। इसमें ग्राहक की जानकारियों को स्टोर किया जाता है। अगर आपके ATM कार्ड के फ्रंट में कोई चिप नहीं लगी है तो यह मेगस्ट्रिप कार्ड है और आपको इसे बदलना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed