जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के CEO हटाए गए.. जानिए क्या है वजह..

0

दुर्ग , 4 फरवरी 2020 — जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के सीईओ को अंततः पद से हटा दिया गया। पंजीयक सहकारी संस्थाएं रायपुर द्वारा जारी आदेश में संवर्ग अधिकारी अपेक्षा व्यास को बैंक का नया सीईओ बनाया गया है। इस बीच निवृत्तमान सीईओ एसके निवसरकर अवकाश पर चले गए हैं।

उनके अवकाश पर जाने से ह्रदेश शर्मा प्रभारी सीईओ के रूप में काम देख रहे हैं। उल्लेखनीय है कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के सीईओ एसके निवसरकर ने दिसंबर महीने में सहकारी बैंक के कार्यक्षेत्र दुर्ग,बालोद और बेमेतरा जिला के समिति प्रबंधकों को पत्र जारी कर गत वर्ष(2018) में दिसंबर महीने में खरीदी का 35 प्रतिशत से अधिक का टोकन जारी नहीं करने निर्देशित किया था।

पत्र में शासन स्तर पर हुए वीडियो कान्फ्रेसिंग में निर्देश मिलना बताया गया था। वहीं धान खरीदी के लिए भुगतान हेतु शासन से मिले 281.50 करोड़ रुपये में से 200.44 करोड़ रुपये ही भुगतान के लिए किसानों के खाते में डाला गया।

खरीदी के लिए टोकन जारी नहीं किए जाने से किसान परेशान हो गए। मामला तूल पकड़ने पर जिला प्रशासन को स्थिति स्पष्ट करनी पड़ी कि टोकन जारी नहीं किए जाने के संबंध में शासन द्वारा किसी तरह का कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किया गया है।

इन दोनों मामलों को लेकर सीएम से शिकायत की गई थी। शिकायत पर पंजीयक सहकारी संस्थाएं ने सीईओ एसके निवसरकर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। लेकिन जवाब देने के लिए वे स्वयं उपस्थित नहीं हुए।

मामले में पंजीयक ने बैंक संचालक मंडल को निर्देशित कर एसके निवसरकर को 15 दिन के भीतर पद से हटाने कहा था। उक्त आदेश के खिलाफ एसके निवसकर ने हाईकोर्ट में याचिका भी लगाई थी जिसे सुनवाई के बाद खारिज कर दिया गया।

याचिका खारिज होने के बाद पंजीयक ने आदेश जारी कर एसके निवसकर को तत्काल प्रभाव से पद से हटा दिया और उसके स्थान पर बैंक के संवर्ग अधिकारी अपेक्षा व्यास को नया सीईओ के पद पर पदस्थ किया गया है।

वहीं निवृत्तमान सीईओ एसके निवसरकर अवकाश पर चले गए हैं। सीईओ निवसरकर के अवकाश पर जाने के बाद विपणन अधिकारी ह्रदेश शर्मा प्रभारी सीईओ का काम देख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *