फलों की गुणवत्ता बताते हैं उनपर लगे स्टीकर, खरीदने से पहले ज़रूर जान लें इनका मतलब!

0

खबरें जरा हट के …

जब भी आप बाज़ार से फल या सब्ज़ियाँ ख़रीद कर लाते हैं तो आपने ग़ौर किया होगा कि कुछ फलों पर विशेष तरह के स्टीकर लगे हुए होते हैं। इन्हे देखकर आपके मन में यह जानने की इच्छा ज़रूर होती होगी कि किस वजह से फलों पर स्टीकर लगाए गए हैं। दरअसल फलों पर लगे इस तरह के स्टीकर फलों की गुणवत्ता बताने के लिए होते हैं। इनसे पता लगता है कि कौन सा फल आपकी सेहत के लिए अच्छा है और कौन से फल से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

आपको बता दें कि फलों पर लगे हुए इन स्टीकर पर उनके दाम, एक्सपायरी डेट और कोड होता है। कोड विशेष अंक से शुरू हुई संख्या होती है जिससे पता लगाया जा सकता है कि वह फल कैसे उगाया गया है और उसमें किसी तरह के रसायन का इस्तेमाल हुआ है या नहीं।

किसी स्टीकर पर दिया कोड संख्या 9 से शुरू होता है और पांच अंकों का होता है तो इससे पता लगता है कि फल को उगाने के लिए जैविक तरीकों को अपनाया गया है। वहीं अगर किसी फल पर लगा स्टीकर संख्या 8 से शुरू होता है और पांच अंकों का है तो इससे पता लगता है कि फल गैर-आर्गेनिक तरीके से उगाया गया है।

अगर आप कोई भी फल खरीदते हैं तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कौन सा फल खाने से आपकी सेहत को फायदा होगा और किससे नुकसान होने संभावना होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed