पूरे प्रदेश में आम आदमी पार्टी का जंगी धरना प्रदर्शन

0

 

दाना दाना धान का खरीदने के वादे और बारदाने का बहाना बनाकर छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ छल अब नही चलेगा -उत्तम जायसवाल ,प्रदेश सचिव, आम आदमी पार्टी

पूरे प्रदेश में फसली खेत को पड़त बताकर धान खरीदी से बचने रकबा कम किया गया-कमल नायक,रायपुर जिला अध्यक्ष।

 

रायपुर, 19 फरवरी 2020 — किसानों की धान खरीदी को लेकर छत्तीसगढ़ कोंग्रेस सरकार ने 20 फरवरी की अवधि तय की है इसे लेकर प्रदेश भर के किसानों में आक्रोश है ।इसे लेकर आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेण्डी के आव्हान पर तीन सूत्रीय मुख्य मांगो को लेकर एक दिवसीय धरना पूरे प्रदेश के जिला मुख्यालय में कर ज्ञापन दिया गया । कोमल हुपेंडी ने कहा कि सरकार की विफलता के कारण धान खरीदी पूरी तरह नहीं हो पाई। केंद्रों में बारदाना नही हैं बारदाना उपलब्धता की सम्पूर्ण जिम्मेदारी सरकार की है अब इसके बहाने वो धान नहीं खरीदना चाहती ऐसा प्रतीत हो रहा है ।किसानों की मुख्य मांग को लेकर आज पूरे प्रदेश में ज्ञापन दिया गया है ,जो निम्नलिखित है,

1.प्रदेश भर के सभी जिलों में किसानों द्वारा बोए गए रकबा के आधार पर पंजीकृत सभी किसानों का धान खरीदी किया जाय।

2.धान खरीदी केंद्रों में बारदानों की कमी है,जिसे जल्द उपलब्ध करवाया जाए।

3.धान खरीदी का कार्य 20 फरवरी को समाप्त किया जा रहा है।जिसकी तिथि तब तक बढ़ाई जाय जब तक सभी पंजीकृत किसानो का धान खरीदी प्रदेश भर में पूरा न हो जाए।

प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल ने कहा है कृषि भूमि की रकबा के आधार पर पंजीकृत किसानों की धान खरीदी एवं खरीदी की तिथि आगे बढ़ाई जाए व बारदाना की पर्याप्त उपलब्धता करवाई जाए प्रदेश भर में कृषि भूमि के बोए हुए रकबा के अनुसार पंजीकृत लाखों किसान बारदाना की कमी ,लिमिट एवं टोकन नही कटने के कारण अभी तक धान नही बेच पाए है और सरकार दूसरी तरफ 20 तारीख को धान खरीदी बंद करने जा रही हैं यह एक तरह से किसानों के साथ अन्याय हैं।

आदमी पार्टी जिला रायपुर के तत्वावधान में आज बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर राज्य सरकार द्वारा धान खरीदी को बंद करने के विरोध में तथा राज्य सरकार द्वारा धान खरीदी की तिथि बढ़ाने के लिए एकदिवसीय धरना दिया गया ।

आम आदमी पार्टी के रायपुर जिला अध्यक्ष कमल नायक ने छत्तीसगढ़ के किसानों से मुलाकात कर जानकारी दी और कहा कि किसानों का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार दाना दाना धान खरीदने की गंगा जल के साथ कसम खाई थी लेकिन अब धान खरीदी से बचने के लिए कभी बारदाने की अनुपलब्धता का,तो कभी टोकन का बहाना बनाकर किसानों के धान की खरीदी में कोताही बरत रही है । प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल, मुन्ना बिसेन व जिला अध्यक्ष कमल नायक व एकांत अग्रवाल ने रायपुर जिला के कलेक्टर के द्वारा भूपेश बघेल जी को धान खरीदी की तिथि बढ़ाने के लिए जिला के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर ज्ञापन दिया ।

रायपुर जिला के सचिव एकांत अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार धान खरीदी भी शुरू में ऐलान तारीख से लेट आरंभ की गई एवं खरीदी की अंतिम तिथि जल्द घोषित कर किसानो के साथ छल किया जा रहा है ।

एकदिवसीय धरना में आम आदमी पार्टी के संतोष दुबे , राजाराम सिंहा , मुकेश देवांगन एवं अरविन्द राजपूत, बबलू पांडे, वीरेंद्र पवार उमेश जंघेल ,दर्यानदास माखीजा, महेंद्र बिसेन, कलावती मार्को , शुक्ला जी और सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए ।

प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी के अनुसार यदि भूपेश सरकार किसानों के हित में धान खरीदी का डेट नही बढ़ाती है तो प्रदेश के किसानों के साथ मिलकर प्रदेशव्यापी आंदोलन करेगी ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *