आवश्यक विभागों को छोड़कर 31 मार्च तक सरकारी दफ्तर बंद ! 29 मार्च तक बस सेवा स्थगित.. पढ़ें पूरी खबर

0

रायपुर,21 मार्च 2020 — कोरोना वायरस के लिए बचाव के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक बड़ा कदम उठाया गया है.  राज्य सरकार ने शराब दुकानों को भी बंद करने का आदेश दिया है। सोमवार से तीन दिनों के लिए शराब दुकानों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। सोमवार से लेकर बुधवार तक के लिए ये शराब दुकानें बंद रहेगी। वहीं बार को भी बंद कर दिया जायेगा।

“31 मार्च तक राज्य के सरकारी दफ्तर बंद”

राज्य सरकार ने कोरोना के मद्देनजर अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बड़ा आदेश जारी किया है। शुक्रवार को वर्क एट होम के निर्देश में आंशिक संशोधन करते हुए सभी दफ्तरों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।

राज्य सरकार अधिकारियों के लिए निर्देश जारी किया है कि सभी भारसाधक सचिव और विभागाध्यक्ष घर से बैठकर ही 31 मार्च तक काम करेंगे। विभाग और विभागाध्यक्ष कार्यालय के अन्य अधिकारी व कर्मचारियों के लिए निर्देश है कि कम से कम उपस्थिति में दफ्तर का काम संचालित करें। हालांकि इमरजेंसी सेवाओं के अधिकारी व कर्मचारी के लिए पूर्व की तरह दफ्तर संचालित होंगे।

सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश के मुताबिक कोरोना से निपटने में शामिल विभाग, स्वास्थ्य सेवाएं, कानून व्यवस्था, कमिश्नर कार्यालय, आईजी दफ्तर, कलेक्टरेट, एसपी दफ्तर, एसडीएम दफ्तार, राजस्व, तहसील, पुलिस थाने, चौकी, फायर ब्रिगेड, जेल, बिजली, पेयजल, साफ सफाई सहित अन्य इमरजेंसी सेवाओं के दफ्तर खुले रहेंगे। जबकि इन दफ्तरों के अलावे 31 मार्च तक सभी दफ्तरो को बंद करने का आदेश दिया गया है।

वहीं दफ्तरों में लोगों की कम से कम आवक का भी आदेश दिया गया है। अधिकारी कर्मचारी मोबाइल के जरिए संपर्क में रहेंगे और काम का निष्पादन करेंगे। दफ्तर आने वाले अधिकारी व कर्मचारी की उपस्थिति और कार्यालय से वापस जाने के समय में हर पाली में न्यूनतम 4 घंटे का अंतर रखने का निर्देश दिया गया है। हालांकि ये निर्देश विधानसभा के लिए लागू नहीं होगी।

“29 मार्च तक राज्य में बस सेवा बंद”

एक और बड़ा फैसला राज्य सरकार ने लिया है। बीआरटीसी की बसों के अलावे निजी और अन्य बस सेवाओं को बंद करने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री निवास में कोरोना से लड़ने को लेकर राज्य सरकार की बड़ी महत्वपूर्ण बैठक मैं यह फैसला लिया गया है। इस बैठक में ही शराब दुकानों को भी 3 दिन तक बंद रखने का फैसला लिया गया था। अब जो दूसरा बड़ा फैसला लिया गया है, उनमें बस सेवा को बंद करने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार ने इन बसों को 29 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया है

“रजिस्ट्री कार्यालय भी रहेगा 25 मार्च तक बंद”

कोरोना संक्रमण के मददेनजर प्रदेश की सभी रजिस्ट्री कार्यालय को बंद करने का आदेश राज्य सरकार ने जारी कर दिया है। ये ऑफिस 23 मार्च से 25 मार्च तक बंद रहेंगे। इस दौरान रजिस्ट्री से संबंधित कोई भी काम इन कार्यालयों में नहीं होगा। इस आदेश के बाद रजिस्ट्री के काम को लेकर लोगों को बड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *