प्राकृतिक आहार ही श्रेष्ठ आहार – डॉ. शीनू संजीव

0

 

 

 

डॉ शीनू संजीव ( डायटीशियन ) एक अग्रणी और प्रख्यात पोषण विशेषज्ञ-आहार विशेषज्ञ और डायबिटिक शिक्षक हैं। स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में काम करने के अपने सपने के बाद, उन्होंने 2015 में अपने ब्रांड “हेल्दीफी सॉल्यूशंस” की स्थापना की, जो की एक आईएसओ प्रमाणित कंपनी है । आज वह एक बहुत ही लोकप्रिय हेल्थपिनर हैं ।
समग्र उपचार में दृढ़ विश्वास रखने वाली, वह हमेशा स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक उपचार अपनाने की सलाह देती है। समय पर आधारित समाधान हमेशा सबसे अच्छे होते हैं, जो विभिन्न जीवनशैली और दैनिक ​​बीमारियों के लिए राम-वाण हैं । जैसे टाइप -2 डायबिटीज, पीसीओएस, ओबेसिटी, रीनल इश्यू और कई अन्य क्लीनिक स्वास्थय समस्याएं । उनका दृढ़ विश्वास है कि प्राकृतिक भोजन मुख्य रूप से “घृतखाना” पुरानी जीवन शैली की बीमारियों के लिए एक अमृत है और जादुई भी है!
डॉ। शीनू ने २००३ में दिल्ली विश्वविद्यालय के बायोमेडिकल रिसर्च के डा बी आर अम्बेडकर केंद्र से बायोमेडिकल विज्ञान में डॉक्टरेट किया। उनकी त्वचा कैंसर, तनाव, आयुर्वेदिक जड़ी बूटी पर अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन भी प्रकाशित हो चुके हैं । २००९ में, उन्होंने न्यूट्रीलाइट हेल्थ इंस्टीट्यूट, कैलिफ़ोर्निया से न्यूट्रिशन में सर्टिफिकेट कोर्स किया और फिटनेस और स्पोर्ट्स साइंस एसोसिएशन (FSSA) से स्पोर्ट्स और फिटनेस के लिए डाइट न्यूट्रिशन कोर्स किया। २०१३ में अपने ज्ञान को और अधिक बढ़ाने के लिए उन्होंने डायटेटिक्स में डिप्लोमा किया। वह एक प्रमाणित एरोबिक्स और ज़ुम्बा प्रशिक्षक भी है।
एक हेल्थप्रेन्योर के रूप में अपने विशिष्ट कैरियर में, डॉ। शीनू कई प्रतिष्ठित संगठनों और संस्थानों के साथ कार्य किया है । इसमें डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड एलाइड साइंसेज शामिल हैं जहां उन्होंने DRDO प्रायोजित परियोजना (२००१ ) में जूनियर रिसर्च फेलो के रूप में काम किया।
प्रकृति के सार के साथ सभी उम्र के लोगों के हर दिन के जीवन में स्वास्थ्य लाने के लिए उन्होंने हाल ही में अपनी पहल “प्रकृति” शुरू की है जो स्वस्थ और प्राकृतिक खाद्य उत्पाद लाती है, जैसे कि काला गेहूं, मूंगफली, ग्राम, बाजरा, ज्वार, गोभी, क्विनोआ, रागी आदि , गेहूं, दाल कैल्शियम और प्रोटीन के सेवन के स्वास्थ्य लाभ लाते हैं, पाचन में मदद करते हैं, तनाव से राहत, रक्त शुद्धि, स्नायु द्रव्यमान को बढ़ाने, एंटी-गाउट गुणों की मदद करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीसेप्टिक गुणों, एंटी-टॉक्सिक और कई और अधिक गुणों के साथ कोलेस्ट्रोल के स्तर में सुधार करते हैं। .प्रकृति के साथ हर कोई अपराध मुक्त आहार का आनंद ले सकते हैं!
डॉ डायटीशियन शीनू संजीव मानती हैं कि हेल्थप्रेनर्स विभिन्न माध्यमों से स्वस्थ जीवन का रामबाण इलाज करते हैं क्योंकि यह सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य लाने वाला बेहद समर्पण का पेशा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed