भारत ने जारी की आतंकियों की नई लिस्ट, सबसे पहले नंबर पर रखा इस आतंकवादी का नाम

0

भारत ने लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर, कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के सर्वोच्च कमांडर जकी उर रहमान लखवी और भगोड़े अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित किया है। यह घोषणा बुधवार को जारी एक गजट अधिसूचना के माध्यम से की गई।

गृह मंत्रालय द्वारा बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार इस सूची में पहले नंबर पर पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड लश्कर सरगना मसूद अजहर को रखा गया है।

इसके अलावा जमात उद दावा का हाफिज इस सूची में दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान में रह रहा माफिया डॉन इस सूची में तीसरे नंबर पर है। इस सूची में चौथा नाम लखवी का है।

उल्लेखनीय है कि यूएपीए (UAPA) कानून के तहत कोई व्यक्ति आंतकवादी गतिविधियों को अंजाम देता है या उनमें भाग लेता है तो उसे आतंकवादी घोषित किया जा सकता है।

आंतकवाद को प्रत्यक्ष या परोक्ष किसी भी तरह मदद पहुंचाने वाले को भी आतंकवादी घोषित किया जा सकता है। आतंकियों को धन उपलब्ध करवाने वाले, आतंकी साहित्य का प्रचार-प्रसार, युवाओं को भ्रमित कर आतंकवाद से जोड़ने का काम भी आतंकवाद की श्रेणी में ही आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed