कांग्रेस ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सर्वदलीय बैठक में सौपा पत्र

0

रायपुर —  5 नवम्बर की सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस पार्टी 2500₹ में धान खरीदी के फैसले पर अपना पूरा समर्थन व्यक्त करती है।

1. 2500₹ में धान खरीदी किए जाने पर सेंट्रल पूल में छत्तीसगढ़ के चावल को न लेने का केंद्र की भाजपा सरकार का निर्णय छत्तीसगढ़ विरोधी किसान विरोधी और धान विरोधी निर्णय है।

2. रमनसिंह सरकार की किसान विरोधी नीतियों और खासकर किसानों के साथ बार-बार की गई वादाखिलाफी के कारण राज्य में गरीबों की संख्या बढ़ी जिसमें मजदूर किसान बड़ी संख्या में हैं।

3. डिफाल्टर हो जाने के कारण ऋण जाल में फंस चुका किसान अब कर्जमाफी हो जाने के कारण फिर से सहकारी संस्थाओं और बैंकों से ऋण ले पा रहा है।
4. ₹2500 में धान खरीदी से किसान आत्महत्या की घटनाएं रुकी है।

5. देशव्यापी आर्थिक मंदी के कुचक्र से छत्तीसगढ़ मुक्त रहा है और छत्तीसगढ़ का व्यापार व्यवसाय किसानों की समृद्धि के कारण अच्छा चल रहा है और इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार अभिनंदन का पात्र है। आपकी सरकार की 2500₹ में 5 बरस तक धान खरीदने के फैसले के कारण ही किसान साहूकारों के और सूदखोरों के ऋण जाल से बाहर आया है।

मुख्यमंत्री जी आपकी सरकार ने अपने घोषणा पत्र के आधार पर किसानों व ग्रामीणों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने 2500रू. में धान खरीदा है।

स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशें लागू करने का वादा तो भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा के अपने घोषणा पत्रों में किया था। भाजपा की सरकारें तो अपनी बातों पर खरा नहीं उतर पाई और अपने वादों से मुकर गई ।

माननीय मुख्यमंत्री जी, आप अपने वादों को निभा रहे हैं यही बात भाजपा की केंद्र सरकार को खटक रही है ।

हम कांग्रेसजन प्रदेश के अन्नदाता और छत्तीसगढ़ की जनता आपके साथ है आप के किसान समर्थक निर्णयों के साथ है ₹2500 में धान खरीदी करने के आपके फैसले के साथ है।

हम कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधि ₹2500 में धान खरीदी के छत्तीसगढ़ सरकार के फैसले के प्रति अपना पूरा समर्थन व्यक्त करते हैं।

ऽ आपकी सरकार की किसान समर्थन नीतियों के कारण ही, पंजीकृत किसनों की संख्या इस साल 16.50 लाख से बढ़कर 19 लाख हो गयी है।
ऽ 7 दिन पंजीयन की तिथि और बढ़ाने का निर्णय किसान हित में लिया गया है।
ऽ धान खरीदी की तिथि 15 फरवरी तक बढ़ाया गया है, किसानों को लाभ मिलेगा।
ऽ केन्द्र सरकार के द्वारा 2500 रू. समर्थन मूल्य में धान खरीदी में राज्य के भाजपा नेताओं के इशारे पर बाधा डालने के बावजूद आपकी सरकार द्वारा लिये गये इस किसान हितकारी निर्णयों का कांग्रेस पार्टी समर्थन करती है।
ऽ कृषि में रोजगार की अपार संभावनायें है, छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला कृषि क्षेत्र है। आपकी सरकार ने किसान हित में लिये गये फैसले से लोग वापस कृषि की ओर लौट रहे है और रोजगार बढ़ा है। प्रदेश आर्थिक रूप से सम्पन्न हो रहा है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार से सेन्ट्रल पूल में चावल की खरीद करने की पूर्ववत 24 लाख टन से बढ़ाकर 32 लाख टन किये जाने की राज्य सरकार की मांग का कांग्रेस समर्थन करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed