ग्रामीण अब सप्ताहिक हाट-बाजारों में आवश्यक सामग्री खरीदी के साथ करवा रहे है बीमारी का इलाज

0
रायपुर, 29 नवम्बर 2019 —  दूरस्थ क्षेत्र के ग्रामीण अब सप्ताहिक हाट-बाजार में अपनी जरूरत की आवश्यक सामग्री की खरीदी के साथ अपनी छोटी-मोटी बिमारी का इलाज  मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से करवा रहे है और निःशुल्क दवाएं भी ले रहे है।
प्रदेश के सुदूर वनांचल एवं दुरस्थ क्षेत्र के ग्रामीण दूरी तथा अन्य किसी कारण से छोटी-मोटी बिमारी के इलाज के लिए स्वास्थ्य केन्द्र तक नहीं पहुंच पाते थे। ऐसे ग्रामीण जनता के लिए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना बड़ी कारगर योजना साबित हो रही है। मुंगेली जिले में अब तक 6 हजार 54 लोगों को, बलौदाबाजार भाटापारा जिले में लगभग 3 हजार से अधिक तथा बलरामपुर-रामानुजगंज जिलें में 2 हजार 469 लोगों को डाक्टरों के दल प्रति सप्ताह चिन्हाकित गांवों में दवाई लेकर पहुंचे और आत्मीयता पूर्वक स्थानीय लोेगों को बोली भाषा में बातचीत करते हुए उनका बिमारी का इलाज किया गया है।
छत्तीसगढ़ शासन ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 2 अक्टूबर सेे मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए ग्रामीणों को दुरस्थ स्थित स्वास्थ्य केन्द्र तक जाना न पड़े, इसे ध्यान में रखते हुए ग्रामों को चिन्हाकित किया है। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना में जिले के चिन्हाकित विकासखण्ड में प्रति सप्ताह आयोजित हाट-बाजार में डाक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट सहित पूरी टीम पहुंचती है। इस दौरान चिकित्सा दल द्वारा ग्रामीणों को छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्या जैसे मौसमी बिमारी, बुखार, दर्द, मलेरिया, उल्टी दस्त, निमोनिया, कमजोरी, रक्तचाप, मधुमेह, त्वचारोग आदि बीमारियों की जांच एवं उपचार करने के साथ ही उन्हें स्वस्थ रहने के उपाय भी बताये जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed