प्रदेश में बिजली सरप्लस है तो गांवों कस्बों में कटौती क्यों – अजीत जोगी

0
सस्ते दर पर बिजली बेचने और तिगुने दर पर
खरीदने में हुए भ्रष्टाचार के जांच की मांग की जोगी ने ……
रायपुर —  प्रदेश में सरप्लस बिजली होने के बावजूद पेंड्रा गौरेला शहरी क्षेत्र सहित गांवों में बिजली कटौती किये जाने का मामला पूर्व मुख्यमंत्री एवं मरवाही विधायक अजीत जोगी ने विधानसभा में उठाया जिस पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि लोड शैडिंग के कारण पीक अवर में बिजली कटौती होती है अन्यथा बिजली कटौती की कोई आवश्यकता नहीं है।
मरवाही विधायक अजीत जोगी ने ऊर्जा विभाग का मामला उठाते हुए सवाल पूछा था कि पिछले 3 वर्षों में छत्तीसगढ़ में कितनी बिजली का उत्पादन हुआ और कितनी खपत रही और छत्तीसगढ़ द्वारा किन राज्यों को किस दर पर कितनी बिजली बेची जा रही है जिसका जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि विगत 3 वर्षों में छत्तीसगढ़ में 869315.26 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ जिसमें से राज्य के उपभोक्ताओं के द्वारा 74648.85 मिलियन यूनिट बिजली की खपत की गई। इस पर अजीत जोगी ने कहा कि मुख्यमंत्री के जवाब से स्पष्ट है कि हमारे प्रदेश में बहुत सरप्लस बिजली है और दूसरे राज्यों को बेची भी जा रही है तो क्या मुख्यमंत्री इस सदन में घोषणा करेंगे कि बिजली की घोषित एवं अघोषित कटौती नहीं की जाएगी। जोगी ने कहा कि वे अभी 2 दिन अपने क्षेत्र के गांवों का दौरा करके आए हैं जहां उन्होंने देखा कि गांवों में और पेंड्रा गौरेला जैसे बड़े कस्बों में बहुत ज्यादा दिन में 7 बार तक बिजली कटौती की जा रही है जिससे वहां की जनता परेशान है। इस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जवाब देते हुए कहा कि लोड शैडिंग के कारण से बिजली कटौती होती है जो कि पीक आवर में कटौती होती है अन्यथा बिजली कटौती की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि इस तरह से बार-बार बिजली कटौती की जा रही है तो वे उसका परीक्षण करवा लेंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति हो यह सुनिश्चित कराएंगे।
बिजली खरीदी में भ्रष्टाचार की जांच की मांग….
विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी आरोप लगाया कि पिछले 3 वर्षों में राज्य सरकार ने 3-4 रुपए की दर पर दूसरे राज्यों को बिजली बेची और 8-9 रुपये की दर से बिजली की खरीदी की जिस खरीदी में बहुत बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है तो क्या मुख्यमंत्री पूर्व में बिजली खरीदी में हुए भ्रष्टाचार की जांच कराएंगे जिस पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि उन्हें तथ्य उपलब्ध कराए जाने पर वह जरूर जांच कराएंगे। जिस पर अजीत जोगी ने कहा कि उनके द्वारा तथ्य उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *