दुश्मनों की अब खैर नहीं… फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान ने भरी उड़ान, 29 जुलाई को वायुसेना में होगा शामिल ।

0

नई दिल्ली —चीन से सीमा पर जारी तनाव के बीच फ्रांस से 5 राफेल लड़ाकू विमान भारत के लिए उड़ान भरी है. ये विमान 7364 किमी सफर तय कर 29 जुलाई को पहुंचेंगे भारत। इन विमानों को भारतीय वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे और ये रीफ्यूलिंग के लिए संयुक्त अरब अमीरात के अल धाफरा एयरबेस पर रुकेंगे।

माना जा रहा है कि अगले हफ्ते इन पांचों विमानों की तैनाती चीन सीमा विवाद के मद्देनजर की जाएगी। ये पांच विमान भारत और फ्रांस के बीच हुई 36 विमानों के समझौते की पहली खेप है। अबतक वायुसेना के 12 लड़ाकू पायलटों ने फ्रांस में राफेल लड़ाकू जेट पर अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। कुछ और अपने प्रशिक्षण के उन्नत चरण में हैं।

भारत और फ्रांस के बीच हुए समझौते के अनुसार, दोनों देशों को कुल 36 वायुसेना पायलटों को फ्रेंच एविएटर्स द्वारा राफेल लड़ाकू जेट पर प्रशिक्षित किया जाना है। जहां अधिकांश वायुसेना के पायलटों को फ्रांस में प्रशिक्षित किया जाएगा, वहीं कुछ भारत में अभ्यास करेंगे। खास बात ये है कि इन विमानों को भारतीय पायलट ही उड़ाकर लाएंगे। पहली खेप में भारत को 10 लड़ाकू विमान डिलीवर किए जाने थे लेकिन विमान तैयार न हो पाने की वजह से फिलहाल पांच विमान भारत पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *