अमेरिका में 1 नवंबर को लॉन्च होगी कोरोना वैक्सीन… लेकिन भारत की तैयारी कितने करीब जानिए ।

0

दुनियाभर में कोरोना का ग्राफ तेजी से ऊपर भाग रहा है। संक्रमण और मौत के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आई है वह कोरोना की वैक्सीन 1 नवंबर को ला रहा है। ट्रंप ने वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए राज्यों से तैयार रहने को कहा है। ट्रंप सरकार ने अधिकारियों से 1 नवंबर तक अप्रूवल प्रोसेस तेज करने की गुजारिश की है।

सूत्रों के मुताबिक अप्रूवल के बाद वैक्सीन सबसे पहले मेडिकल और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों को दी जाएगी। इसके बाद कोरोना महामारी को लेकर ज्यादा खतरे में रहने वालों और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को दी जाएगी। इसके बाद बुजुर्ग मरीज, फिर दूसरे लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. राष्ट्रपति के मुताबिक 1 नवंबर को पहली डोज मुफ्त देने के कुछ हफ्ते बाद वैक्सीन की बूस्टर डोज भी मुफ्त दी जाएगी।

अमेरिका में कोरोना की वैक्सीन बनाने की रेस में तीन कंपनियां सबसे आगे चल रही हैं। इनमें पहली कंपनी एस्ट्राजेनेका है, जो इंग्लैंड की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ पार्टनरशिप में वैक्सीन बना रही है। दूसरी कंपनी मॉडर्ना है जो अमेरिकी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के साथ दवा डेवलप कर रही है। तीसरी कंपनी फाइजर है जो वैक्सीन तैयार कर रही है। हाल ही में डॉनल्ड ट्रंप ने एस्ट्राजेनेका की बन रही वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के फेज-3 में पहुंचने की जानकारी देते हुए इसके अप्रूवल को अंतिम रूप देने की बात कही थी।

भारत में भी कोरोना के बेकाबू होते मामलों के बीच वैक्सीन आने की अटकलें तेज हो गई है, लेकिन भारत में कोरोना की वैक्सीन आने में अगला साल लग सकता है। देश में वैक्सीन की रेस में 2 कंपनियां सबसे आगे है। जिसका ह्यूमन ट्रायल आखिरी फेज में है। इनमें भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और जाइडस की वैक्सीन शामिल हैं।

भारत बायोटेक और जाइडस की वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे साल के अंत तक आने की उम्मीद है, जिनके आने के बाद वैक्सीन को बाजार तक आने में एक महीने का वक्त और लग सकता है। इन दो कंपनियों के अलावा ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन कोविशील्ड का भी भारत में ह्यूमन ट्रायल चल रहा है। रूस ने भी अपनी वैक्सीन के प्रॉडक्शन के लिए भारत से साझेदारी की इच्छा जाहिर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *