आनंद मार्ग प्राचारक संघ द्वारा त्रिदिवसीय सेमिनार…

0

रायपुर — ओसीएम चौक बैरन बाजार में स्थित आनंद मार्ग हाईस्कूल के प्रांगण में आनंद मार्ग प्रचारक संघ रायपुर द्वारा 25 , 26 और 27 जनवरी को त्रिदेव जी सेमिनार एवं योग साधना शिविर का आयोजन किया जा रहा है । सेमिनार में पूरे छत्तीसगढ़ से लगभग 400 आनंद मार्गियों के सम्मिलित होने की संभावना है, प्रशिक्षक की हैसियत से संगठन के वरिष्ठ पुरोधा आचार्य परमेश्वर आनंद अवधूत उपस्थित रहेंगे और अध्यात्मिक साधना जन्म मृत्यु और संस्कार  मानवतावाद एकमात्र आशय योग साधना का लक्ष्य आदि विषयों पर विचार प्रवचन देकर मार्गियों को साधना सेवा और त्याग के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देंगे ।

छत्तीसगढ़ में आनंद मार्ग द्वारा 16 हाई स्कूल और मिडिल स्कूल दो शिशु सदन संचालित किए जा रहे हैं । आनंद मार्ग किसी भी शिशु को अनाथ नहीं मानता इसलिए अनाथ आश्रम को शिशु सदन कहा कहता है, जहां पर लावारिस और  निराश्रित बालक और बालिकाओं को रखा जाता है ठंड में गरीबों को कंबल वितरण समय समय पर निशुल्क चिकित्सा शिविर और गरीबों के लिए मुफ्त भोजन जैसे समाज सेवा के कार्य भी संपन्न किए जाते हैं ।

छत्तीसगढ़ के आनंद मार्गी ओं का एक दल नेपाल के भूकंप पीड़ितों और अभी हाल में केरल में बाढ़ पीड़ितों की सेवा के लिए भी गया था सेमिनार के दौरान जिज्ञासाओं को योग साधना सिखाई जाएगी छत्तीसगढ़ में आनंद मार्ग की धार्मिक और सेवा मूल मूलांक गतिविधियों के विस्तार को लेकर भी चर्चा की जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *