डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविडरोधी दवा को मिली मंजूरी ।

0

भारत के औषधि महानियंत्रक ने डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविडरोधी दवा को आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी दी। कोविड रोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) डीआरडीओ द्वारा हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर विकसित की गई है।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने गंभीर कोविड -19 रोगियों के लिए एक सहायक चिकित्सा के रूप में दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है। इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (INMAS), डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) की एक लैब ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, हैदराबाद के साथ मिलकर दवा विकसित की है।

नैदानिक ​​परीक्षण के परिणामों से पता चला है कि यह अणु अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से रिकवरी में मदद करता है और पूरक ऑक्सीजन निर्भरता को कम करता है। एक सामान्य अणु और ग्लूकोज के एनालॉग होने के नाते, इसे आसानी से उत्पादित और भरपूर मात्रा में उपलब्ध कराया जा सकता है।

डीआरडीओ ने शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा 2-डीजी के साथ इलाज किए गए रोगियों के उच्च अनुपात ने कोविड रोगियों में आरटी-पीसीआर नकारात्मक रूपांतरण दिखाया।

अप्रैल 2020 में, कोविड -19 की पहली लहर के दौरान, INMAS-DRDO के वैज्ञानिकों ने सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB), हैदराबाद की मदद से प्रयोगशाला प्रयोग किए और पाया कि यह अणु SARS-CoV-2 वायरस के लिए प्रभावी रूप से काम करता है और वायरल विकास को रोकता है। इन परिणामों के आधार पर डीसीजीआई सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने मई 2020 में कोविड -19 रोगियों में 2-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *