50 करोड़ की लागत से बना स्काई वॉक पर जल्द चलेगा भूपेश का बुलडोजर

0

भाजपा ने सरकारी धन की बर्बादी बता किया विरोध…

रायपुर — भारी विरोध को लेकर सरकार ने शहर में निर्माणाधीन स्काई वॉक को गिराने का निर्णय ले लिया है।
शहर के व्यस्ततम इलाके मे, बन रहा 50 करोड़ की लागत का स्काई वॉक को तोड़ेगी सरकार। शहर के कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओ ने स्काई वॉक के निर्माण को लेकर शुरुआत से ही अपना पुरजोर विरोध दर्ज कराया था। आखिरकार इन सामाजिक कार्यकर्ताओं की मांगे भूपेश बघेल सरकार ने मान ली हैं और, मेकाहारा चौक से शास्त्री चौक होते हुए जय स्तंभ चौक तक बन रहे डेढ़ किमी लंबे स्काई वॉक को तोड़कर जमींदोज़ करने का निर्णय लिया है।

सामाजिक पहल से लोगो की जीत-कुणाल शुक्ला

आरटीआई एक्टिविस्ट और सामाजिक कार्यकर्ता कुणाल शुक्ला इसे जनहित की लड़ाई बताते हुए स्काई वॉक तोड़ने के सरकार के निर्णय को आम लोगों की जीत बताया, उन्होंने कहा कि जिस इलाके में इसका निर्माण करवाया जा रहा था, वह आलरेडी शहर का सबसे अधिक भीड़भाड़ और हैवी ट्रैफिक दवाब वाला एरिया है।स्काई-वॉक एक तो सरकारी धन की फिजूल खर्ची थी,ऊपर से इसकी वजह से ट्रैफिक दवाब कम होने की जगह और बढ़ जाती । छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल ने जो इसे तोड़ने का निर्णय लिया है,उससे निश्चित तौर पर शहर के लोगों और बाहर से आने वालों को लाभ मिलेगा।

सरकारी धन की बर्बादी संजय श्रीवास्तव,

भाजपा नेता और एनआरडीए के पूर्व चेयरमैन संजय श्रीवास्तव ने भूपेश बघेल सरकार के स्काई वॉक तोड़ने के फैसले का विरोध किया है।उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बदले की भावना से कार्य कर रही है।श्रीवास्तव ने बताया कि डॉक्टर रमन सिंह की सरकार ने शहर में पैदल यात्रा करने वालों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए,इस महत्वकांक्षी योजना की नींव रखी थी और, उसे तोड़ना न केवल सरकारी धन की बर्बादी है, बल्कि इससे पदयात्रियों को शहर में मिलने सुविधाएं भी नहो मिल सकेंगी।

स्काईवॉक योजना पर एक नज़र….

इस स्काई वॉक को बनाने की कुल अनुमानित लागत लगभग 50 करोड़ होगी।
स्काईवॉकस्विल मुख्य रूप से पीक आवर्स में फुटफॉल रश करने के लिए सीढ़ी के अलावा एस्केलेटर से लैस होते हैं।
इस फुटपाथ की चौड़ाई चार मीटर होगी।
यह अंबेडकर अस्पताल चौक, मल्टीलेवल पार्किंग, कोर्ट, डीकेएस अस्पताल और मोतीबागचौक से जुड़ेगा।
यह परियोजना दिसंबर 2018 तक पूरी होने वाली है।
स्काईवॉक परियोजना को M / d HD एक्सप्रेस-वे लिमिटेड, लखनऊ स्थित कंपनी को दिया गया है।
इस स्काईवॉक की सबसे रोमांचक बात यह है कि इसे सिंगल पिलर में बनाया जाएगा। इस ओवर-ब्रिज के साथ, लोग किसी भी तरफ जाने में सक्षम हो सकते हैं।
सबसे अच्छी बात यह है कि अब ट्रैफिक मैनेज हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *