अडानी की खदान पर सीएम भूपेश बघेल का ब्रेक, बैलाडीला में काम रोकने के दिए निर्देश…..रमन सरकार के अनुमोदन पर रिव्यू करने का आदेश.

0

 


रायपुर —  बैलाडीला में आंदोलन कर रहे आदिवासियों को बड़ी राहत देते हुए भूपेश बघेल ने बैलाडीला में खदान अधिग्रहण की कार्रवाई पर रोक लगा दी है। बस्तर सांसद दीपक बैज के नेतृत्व में राजधानी पहुंचे एक प्रतिनिधिमंडल ने सीएम से मुलाकात कर प्रकरण को आदिवासियों के हितों के खिलाफ बताते हुए, अडानी को आबंटित खदान लीज को निरस्त करने की मांग की। बस्तरवासियों की मंशा भांपते हुए मुख्यमंत्री ने बस्तर वासियों के आंदोलन को अपनी सहमति प्रदान करते हुए, अडानी को दी गई लौह खदान क्रमांक 13 के आबंटन की प्रकिया पर रोक लगा दी है।


बघेल ने कहा कि रमनराज में इस खदान के आबंटन की प्रक्रिया का रिव्यु कराकर देखा जाएगा कि इसमें स्थानीय नियमानुसार उचित प्रक्रिया का पालन किया गया है या नहीं।
बस्तर सांसद दीपक बैज ने मुख्यमंत्री के इस फैसले का स्वागत करते हुए इसे बस्तर के जन भावनाओं की जीत बताया है।
फिलहाल राज्य सरकार के इस फैसले से अडानी ग्रुप को आबंटित लौह अयस्क भंडारों की खुदाई की प्रक्रिया पर जोरदार ब्रेक लगा है।राजनीतिक तौर पर भूपेश बघेल के इस फैसले का प्रदेश पर क्या असर होगा फिलहाल अभी इस पर कुछ कह पाना संभव नहीं होगा,लेकिन निश्चित तौर पर केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की कांग्रेस सरकार के बीच अब इस मसले को लेकर सबंधो में भी तल्खी आने की संभावना जताई जा रही है।

मुख्यमंत्री के रिव्यु आदेश पर एक नज़र …. 

◆जंगल की कटाई पर तत्काल रोक.
◆ अधिग्रहण के लिए आयोजित ग्रामसभा-2014
पर लगे आरोपों की जांच.
◆ संबंधित प्रभावित इलाके में किसी भी कार्य पर रोक.
◆ बस्तर क्षेत्र के लोगों की भावना को देखते हुए केंद्र सरकार को पत्र लिखकर जनभावनाओं की जानकारी देंगे.
.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *