जातिवाद के शिकार हुए परसदा के युवाओं को मिला न्याय….

0

बिर्रा – ग्राम पंचायत परसदा के निवासी करण पटेल पिता मेहता राम पटेल के छोटे भाई की शादी में सतनामी समाज के युवा ओम प्रकाश बर्मन, पिता भगतराम बरमान
रमेश कुमार कुर्रे -पिता भरत लाल ,अनुज कुमार वर्मा- पिता सागर लाल बर्मन,, सुरेश मिर्जा पिता -मेहता लाल मिर्जा ,,रमेश कुर्रे पिता- परसराम,, रमेश डेहरिया पिता- तेरस राम,, संदीप कुमार पिता श्री वेदराम भारद्वाज को दिनांक 10 जून 2019 को ग्राम परसदा से देवरानी बरात के शामिल हो गए थे!
बरात समाप्ति के पश्चात जब सभी बारातियों को खाना खिलाने के लिए बैठाया गया था, उसी बीच में उपरोक्त सतनामी समाज के युवा भी शामिल थे जिन्हें दूल्हे के भाई के द्वारा और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा छोटी जाति का है बताकर अपमान किया गया एवं उनके सम्मान को ठेस पहुंचाया गया !!
साथ में उनके मनोबल को गिराते हुए कहा गया कि हम बड़े समाज के हैं आप हमारे समाज के साथ खाना नहीं खा सकते जिससे उनके भावना को ठेस पहुंची उनके मान-सम्मान को बहुत बड़ी छति हुई!!
युवाओं ने उपयुक्त घटना का उल्लेख बिर्रा थाना में थाना प्रभारी को सूचनार्थ के रूप में दिया कि उन्हें न्योता देकर पटेल समाज के लोगों द्वारा अपमानित किया गया जिससे उनके मान-सम्मान को एवं उनके समाज को बहुत बड़ा ठेस पहुंचा है जिस के संबंध में थाने में सूचना अर्थ दिनांक 11 तारीख को बिर्रा थाने में दर्ज कराया गया था!!

सूचनार्थ दर्ज कराने के बाद एक हफ्ते तक कोई कार्यवाही नहीं हुई युवाओं के द्वारा 17 तारीख को थाने जाकर पता किया गया की कार्यवाही हुई कि नहीं तो थाना प्रभारी महोदय के द्वारा 2 दिन का समय मांगा गया!!

जिसके बाद पटेल समाज जिनके यहां शादी थी पटेल आनंद राम, पटेल उर्फ फुद्दू पंच, विनोद पटेल, अमृत साहू और उनके समाज के कुछ लोगों द्वारा सतनामी समाज के युवाओं को अपमानित किया गया और कहा गया कि तुम लोग छोटे जाति के हो हमारे साथ खाना नहीं खाया सकते ऐसी मनोदशा से उन्हें उठाकर हम अपमानित करते हुए वहां से भगा दिया गया!!

सतनामी समाज के युवाओं ने यह घटना अपने समाज के बीच रखी तब समाज के बीच से उचित फैसला लिया गया कि थाने में पुनः जा कर के Fir की कार्यवाही आगे बढ़ाई जाएगी !!!
आनन-फानन में समय बढ़ते गया और दिनांक 19 तारीख को जब संपूर्ण सामाजिक संगठन द्वारा एवं भीम आर्मी भारत एकता मिशन के द्वारा कार्यवाही को आगे बढ़ाने के लिए थाना में प्रदर्शन का दिन घोषित कर दिया गया था ठीक उसी दिन सुबह पटेल समाज के दोषी व्यक्तियों द्वारा पीड़ितों से मुलाकात हुई और वह पीड़ितों के घर आकर के कहने लगे कि हम आपके समाज से पूरे गांव के सामने माफीनामा चाहते हैं आप हमें माफ कर दो और यह सारी घटना ग्राम परसदा में ओमप्रकाश बर्मन के यहां हुई युवाओं द्वारा समाज को ध्यान में रखकर और सूझबूझ दिखाते हुए उन्होंने समाज के बीच बात रखकर सामाजिक मीटिंग का आयोजन कराया जिसमें समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तित्व खगेश पटेल समाज सेवक, पंकज भार्गव, भीम आर्मी जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश बंजारे ,हसौद क्षेत्र अध्यक्ष सतीश जाटवर,
जिला संयोजक पीताम्बर बंजारे विधानसभा जैजैपुर अध्यक्ष मुकेश लहरें एवं भीम आर्मी सामाजिक संगठन के समस्त कार्यकर्ता उपस्थित रहे !!

जिन्होंने सामाजिक स्तर पर फैसला लिया कि पटेल समाज के लोगों को माफीनामा के तौर पर माफ कर दिया जाए और समाज में एकता बंधुता भाईचारा को बनाते हुए एफ आई आर को वापस लेकर के सर्व समाज के बीच फिर से भाई चारे के साथ जीवन यापन किया जाए!!

माफीनामा में पटेल समाज के आरोपित व्यक्तियों द्वारा उल्लेख किया जाएगा कि भविष्य में वो ऐसी गलती नहीं करेंगे एवं समाज के नियम कानून को पालन करते हुए एक दूसरे के सहयोग से भाईचारे को बनाए रखेंगे कल दिनांक 20 जून को संपूर्ण घटना की जानकारी बिर्रा के थाना प्रभारी को दी जाएगी!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *