बीते पाॅच माह के दौरान प्रदेश में बेहतर रही विद्युत आपूर्ति की स्थिति

0

गत वर्ष की तुलना में इसी अवधि में आधे से भी कम हुए रायपुर शहर में ब्रेकडाउन

रायपुर — छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कम्पनी द्वारा प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखने भरसक प्रयास किये जा रहे हैं। फलस्वरूप विभिन्न कारणों से क्षतिग्रस्त हुई विद्युत लाईनों, खम्बों एवं प्रणालियों के दुरूस्तीकरण सहित न्यूनतम समय में बिजली बहाल करने में बड़ी कामयाबी दर्ज हुई है। बीते पाॅच माह के दौरान रायपुर सर्किल एवं ओएण्डएम सर्किल में विद्युत व्यवस्था काफी बेहतर रही। उक्त जानकारी पाॅवर कम्पनीज के प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि विद्युत की वास्तविक स्थिति का अध्ययन-विष्लेषण करने हेतु 11 के0व्ही0 एवं 33 के0व्ही0 फीडरों के माहवारी आॅकड़े प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से मंगाये गये, जिससे यह तथ्य सामने आया है कि बीते वर्ष के माह जनवरी से मई 2018 (पाॅच माह) के तुलना में चालू वर्ष के जनवरी से मई 2019 (पाॅच माह) के बीच हुये ब्रेकडाउन, शटडाउन आधे से भी कम हैं।

उपलब्ध जानकारी अनुसार रायपुर सिटी सर्किल में 33 के.व्ही. लाईन के 56 फीडर तथा 11 के.व्ही. लाईन के 232 फीडर है तथा सिटी सर्किल 2 में 33 के.व्ही. लाईन के 79 फीडर एवं 11 के.व्ही. लाईन के 99 फीडर है जिनके माध्यम से रायपुर संभाग ईस्ट, वेस्ट, साउथ, सेन्ट्रल, उरला, सिलतरा के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ताओं को विद्युत की आपूर्ति की जाती है। सिटी सर्किल एक के फीडरों में बीते पांच माह (जनवरी से मई 19) के दौरान 271 बार शटडाउन-ब्रेकडाउन लिया गया जिससे 795 घंटे बिजली बंद रही जबकि गत वर्ष 2018 में जनवरी से मई माह के दौरान 421 बार शटडाउन-ब्रेकडाउन लिया गया जिससे 1344 घण्टे बिजली बंद रही।
इसी तरह रायपुर ओ.एंड एम. सर्किल के अन्तर्गत रायपुर, कुरूद, राजिम, धमतरी में 33 के.व्ही. लाईन के 106 फीडर है जिनमें गत वर्ष जनवरी से मई 2018 के दौरान 574 बार शटडाउन-ब्रेकडाउन लिया गया जिससे 911 घंटे बिजली गुल रही जबकि इसकी तुलना में चालू वर्ष के दौरान जनवरी से मई 2019 के पांच माह की अवधि में 459 बार शटडाउन-ब्रेकडाउन लिया गया, फलस्वरूप पांच माह में केवल 670 घण्टे बिजली बंद रही। इन तथ्यों से यह उजागर होता है कि छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनीज द्वारा गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अपेक्षाकृत उत्कृष्ट कार्य-निष्पत्ति का प्रदर्शन किया गया जिससे पिछले साल की तुलना में स्थिति लगभग 35 प्रतिशत बेहतर रहीं।
पाॅवर कंपनीज द्वारा जारी विज्ञप्ति अनुसार प्रदेश में विद्युत प्रदाय की स्थिति गत वर्ष की तुलना में बेहतर बनी हुई है। कतिपय तत्वों द्वारा अनावषश्क भ्रम की स्थिति निर्मित कर दुष्प्रचार कर विद्युत कम्पनी व सरकार के विरूद्ध माहौल बनाने का प्रयास किया गया है। अतः कंपनी प्रबंधन द्वारा किसी भी प्रकार के भ्रामक समाचारों से दूर रहने की अपील की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *