राजस्व प्रकरणों का निर्धारित समय-सीमा में करें निराकरण — कलेक्टर डॉ.भारतीदासन

0

रायपुर — कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने कहा है कि राजस्व प्रकरणों में अनावश्यक रूप से पेशी न बढ़ाए शासन द्वारा निर्धारित समय-सीमा में प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित हो। सभी पटवारी सोमवार और मंगलवार के दिन अपने हल्का मुख्यालय में अनिवार्य रूप से रहे। यदि उनके पास तीन गांव है तो सप्ताह में दो-दो दिन सभी गांवों में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर डॉ. भारतीदासन आज यहां जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक में उपरोक्त निर्देश दिए।
डॉ. भारतीदासन ने कहा कि शासन की मंशानुरूप आमजन से जुड़ी सेवाएं निर्धारित समय पर लोगों को मिले इसे प्राथमिकता से सुनिश्चित किया जाए। सभी राजस्व अधिकारी अपने न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की नियमित रूप से समीक्षा कर उनका शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करें। राजस्व न्यायालय में प्रस्तुत सभी प्रकरण दर्ज हो। सभी एसडीएम अपने अधीनस्थ तहसील और नायब तहसील कार्यालयों का नियमित निरीक्षण कर वहां लंबित प्रकरणों की समीक्षा करें।
कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में न्यायालयवार लंबित, नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, बटांकन और राजस्व वसूली के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उनका शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर राजस्व निरीक्षक और पटवारियों की नियमित रूप से बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाएं। राजस्व निरीक्षक और पटवारियों को साप्ताहिक लक्ष्य दिया जाए। प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतनें वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर ने नजूल नवीनीकरण, शहरी आबादी पट्टा और अतिक्रमण के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में उनके क्षेत्र में शासकीय भूमि में नया अतिक्रमण नही होना चाहिए। डॉ. भारतीदासन ने कहा कि चालू मानसून के दौरान जिले में खाली पड़े बड़े बड़े शासकीय भू-खण्डों मंे सघन वृक्षारोपण किया जाएगा। उन्होंने इसके लिए सभी एसडीएम को भूमि का चयन करने को कहा है। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री आशुतोष पाण्डेय, अपर कलेक्टर श्री क्यू.ए.खान सहित समस्त राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *