स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने की सीजीएमएससी के कार्यों की समीक्षा, सभी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण दवाईयों की उपलब्धता पर जोर

0

रायपुर — स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज यहां मंत्रालय में छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन (सीजीएमएससी) के कार्यों की समीक्षा की। दिनभर चले बैठक में उन्होंने दवा खरीदी की वर्तमान प्रक्रिया की कमियों और खामियों को दूर करने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। बैठक में उन्होंने अति आवश्यक दवाईयों की सूची में शामिल 259 दवाईयों को अस्पतालों से इंडेन्ट (मांग-पत्र) का इंतजार न कर टेंडर आमंत्रित कर खरीदने के निर्देश दिए। उन्होंने दवा खरीदी की प्रक्रिया, दवाओं की गुणवत्ता जांच और भंडारगृह से अस्पतालों तक दवाईयां पहुंचाने की व्यवस्था को सुदृढ़ करने कहा।

श्री सिंहदेव ने बैठक में दवाईयों के स्टॉक की रियल टाइम ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश दिए। इससे दवाईयों की उपलब्धता और उसकी खपत की ऑनलाइन जानकारी मिलते रहेगी। अस्पतालों द्वारा भंडारगृह से दवाईयों के उठाव और वितरण की भी मॉनिटरिंग इससे की जा सकेगी। उन्होंने दवा और मेडिकल उपकरण खरीदी की प्रक्रिया में तेजी लाने तथा टेंडर की शर्तों को आसान बनाने विशेषज्ञों की टीम बनाने कहा। इस टीम में स्वास्थ्य सेवाएं, चिकित्सा शिक्षा, आयुष विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों के साथ डेंटल और अन्य तकनीकी विशेषज्ञ शामिल रहेंगे। यह टीम दवाईयों और मशीनों के स्पेशिफिकेशन (मानक) तय करेगी।

सीजीएमएससी के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में एंटी-रैबीज के टीके उपलब्ध हैं। इसकी नौ हजार 114 वायल अस्पतालों में मौजूद हैं। जल्द ही सात हजार टीकों की आपूर्ति होने वाली है। प्रदेश में जरूरत के मुताबिक एंटी-रैबीज टीकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने इसके उत्पादक से चर्चा करने स्वास्थ्य विभाग की टीम जल्दी ही हैदराबाद जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय स्तर पर ज्यादा कीमतों पर दवाईयों की खरीदी को रोकने सीजीएमएससी को बड़ी कंपनियों से रेट-कॉन्ट्रैक्ट करने कहा, ताकि सस्ती दरों पर दवाईयां खरीदी जा सके।

श्री सिंहदेव ने सीजीएमएससी द्वारा उपयोग किए जा रहे सॉफ्टवेयर्स का सुरक्षा ऑडिट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कालातीत (एक्सपायर्ड) दवाईयों का डिस्पोजल तय मानकों और दिशा-निर्देशों के मुताबिक सुनिश्चित करने कहा। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक श्री भुवनेश यादव, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. एस.एल. आदिले तथा संचालक आयुष डॉ. जी.एस. बदेशा सहित स्वास्थ्य विभाग और सीजीएमएससी के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *