जनता के आशीर्वाद और समर्थन से पूरा होगा मोदी का वादा”: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

0

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का वर्चुअल शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री श्री..साई ने छत्तीसगढ़ में विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाई

मुख्यमंत्री श्री साय पहली बार सार्वजनिक रूप से उपस्थित हुए और प्रदेशवासियों को संबोधित किया

मोदी की गारंटी’ वाहन देश के हर कोने तक पहुंचेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचे: प्रधानमंत्री श्री मोदी

रायपुर, / मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं ने रायपुर के विवेकानन्द सरोवर से “विकसित भारत संकल्प यात्रा” की शुरूआत की। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में यात्रा को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री श्री..साई ने रायपुर में “विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ” को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जन समर्थन से “मोदी की गारंटी” को पूरा करने का वादा किया।

लॉन्च के दौरान, पीएम मोदी ने पिछले महीने हजारों गांवों और 1500 शहरों को कवर करते हुए ‘मोदी की गारंटी’ वाहनों की देशव्यापी पहुंच पर प्रकाश डाला। उन्होंने छत्तीसगढ़ से यात्रा को पूरे राज्य में विस्तारित करने का आग्रह किया। जबकि उन्होंने यात्रा की शुरुआत की, राज्य उत्साहपूर्ण ग्रामीण स्वागत के साथ यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं।

‘विकसित भारत’ को बढ़ावा देने वाली यह यात्रा विकसित भारत को बढ़ावा देते हुए सेल्फी, नमो ऐप और क्विज़ के माध्यम से लोगों को जोड़ती है। मोदी ने इस विकास में शहरों और कस्बों की भूमिका पर जोर दिया। “मोदी गारंटी” युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाती है, सभी से विकसित भारत के 2047 के लक्ष्य में योगदान करने का आग्रह करती है।
मुख्यमंत्री श्री..विष्णुदेव साय ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ हो रहा है। ”मुख्यमंत्री का दायित्व संभालने के बाद मुझे पहली बार इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरे प्रदेश की जनता को संबोधित करने का अवसर मिला है।’माननीय प्रधान मंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की है, और हम भाग्यशाली हैं कि इसे हमारे राज्य में प्रभावी ढंग से संचालित किया जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा, “मुख्यमंत्री की भूमिका संभालने के बाद यह मेरी पहली सार्वजनिक उपस्थिति है, और मैं यह व्यक्त करना चाहूंगा कि हमारे प्रधान मंत्री ने लगातार जन कल्याण के लिए योजनाएं शुरू की हैं, यह सुनिश्चित किया है कि उनका लाभ लोगों तक पहुंचे।” गरीबों के उत्थान के लिए उनका समर्पण सराहनीय है और कोरोना महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भी उन्होंने नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी। भारत द्वारा दो कोविड-19 टीके विकसित करना और उन्हें अन्य देशों के साथ साझा करना, महामारी पर काबू पाने का प्रधान मंत्री का वैश्विक संदेश उनके नेतृत्व को दर्शाता है। गरीब कल्याण अन्न योजना का 2028 तक विस्तार और गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को अतिरिक्त 5 किलो चावल का प्रावधान हर वर्ग के लिए सरकार की चिंता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री के तौर पर मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मोदी की गारंटी पूरी होगी।

“मैं, मुख्यमंत्री के रूप में, मोदी की गारंटी को पूरा करने की प्रतिज्ञा करता हूं, और 18 लाख लोगों को घर उपलब्ध कराने का हमारी कैबिनेट का निर्णय इसी प्रतिबद्धता की दिशा में एक कदम है। आपके आशीर्वाद से, हम अपने राज्य में “मोदी गारंटी” को पूरा करेंगे।मोदी की गारंटी के मुताबिक हम 3100 रुपए प्रति क्विंटल और 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदेंगे। साथ ही, 25 दिसंबर, सुशासन दिवस के अवसर पर, दिवंगत पूर्व प्रधान मंत्री श्री के जन्मदिन परअटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व में राज्य के किसानों को दो वर्षों का लंबित धान बोनस दिलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 180 रथ पहुंचेंगे। लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का विवरण और लाभ प्रदान करने के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा 26 जनवरी 2024 तक चलेगीमैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि लाभार्थियों को उनके फॉर्म भरने में मदद करके योजनाओं का लाभ उठाने में सहायता करें,” श्री साई ने कहा।

कार्यक्रम को सांसद श्री सुनील सोनी और विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी संबोधित किया। विधायक श्री मोतीलाल साहू, श्री पुरन्दर मिश्रा, श्री राजेश मूणत, मुख्य सचिव श्रीअमिताभ जैन, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू ने स्वागत भाषण दिया।

मुख्यमंत्री के पहले संबोधन में झलका छत्तीसगढ़ के विकास का भविष्य

छत्तीसगढ़ के प्रथम आदिवासी मुख्यमंत्री ने पहली बार छत्तीसगढ़ की जनता को किया संबोधित

मुख्यमंत्री श्री..विष्णु देव साय ने मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद 16 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ पर छत्तीसगढ़ के लोगों को अपना पहला संबोधन दियायह छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहला उदाहरण है जहां एक आदिवासी मुख्यमंत्री की आवाज न केवल कार्यक्रम में बल्कि राज्य के हर गांव और शहर में गूंजी। वीडियो-ऑडियो प्रसारण दूरदराज के आदिवासी इलाकों तक भी पहुंचा, जिससे राज्य के लोगों तक मुख्यमंत्री के संबोधन की व्यापक पहुंच पर जोर दिया गया। 32 प्रतिशत आदिवासी आबादी वाले छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री ने भारत सरकार द्वारा राज्य को दी गई गारंटी को पूरा करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरे विश्वास के साथ दोहराया। अपनी भूमिका पर जोर देते हुए, उन्होंने आश्वासन दिया, “मुख्यमंत्री होने के नाते, मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि मोदी की गारंटी पूरी होगी,” समाज के सभी वर्गों को कवर करने वाली गारंटी की समावेशिता पर जोर देते हुए।

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को बढ़ावा देने और उनका लाभ लोगों तक पहुंचे यह सुनिश्चित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जाता है। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस यात्रा का शुभारंभ किया और दर्शकों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री के भाषण से पहले मुख्यमंत्री श्री..साई ने प्रधान मंत्री श्री मोदी की सक्रिय भूमिका पर प्रकाश डाला, इस बात पर जोर दिया कि वह न केवल योजनाएं बनाते हैं बल्कि लोगों के कल्याण के लिए उनका प्रभावी कार्यान्वयन भी सुनिश्चित करते हैं। श्री। साई ने 2014 में राज्य मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के व्यक्तिगत अनुभव साझा किए और याद किया कि प्रधान मंत्री श्री मोदी ने संसद में अपने पहले संबोधन में अपनी सरकार को लोगों को समर्पित किया था।

मुख्यमंत्री श्री..विष्णु देव साई ने अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में भारत सरकार द्वारा उल्लिखित सुशासन के सिद्धांतों पर जोर देते हुए राज्य सरकार की नीतियों और लक्ष्यों को दोहराया। लोगों को छत्तीसगढ़ी भाषा में अपने संबोधन में श्री..साई ने नागरिकों के लिए मजबूत आधार और फलदायी परिणामों के साथ मजबूत सामाजिक-सांस्कृतिक विकास के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *