बी आई एस नोएडा द्वारा मानक महोत्सव का आयोजन

0

नोएडा / बी आई एस नोएडा एवं आईएमएस नोएडा के सामुदायिक रेडियो सलाम नमस्ते में विश्व मानक दिवस के अवसर पर मानक महोत्सव का आयोजन हुआ। बृहस्पतिवार को सेक्टर 62 स्थित संस्थान परिसर में कार्यक्रम के दौरान बतौर अतिथि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), नोएडा के प्रमुख श्री विक्रांत एवं
बी आई एस नोएडा की टीम
ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। वहीं कार्यक्रम के दौरान भारतीय मानकों एवं उपभोक्ता संरक्षण पर जागरूकता का आयोजन हुआ।
मानक महोत्सव के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए आईएमएस नोएडा के महानिदेशक प्रो.(डॉ.) विकास धवन ने कहा कि मानक का प्रयोग मानव जीवन में उपयोगी है। अतः हम सभी मानक के प्रति जागरूक बने। उन्होंने कहा कि विक्रेता गुणवत्ता पूर्ण मानकों का पालन करें एवं उपभोक्ता बीआईएस के प्रति जागरूक रहें जिससे वे भविष्य में शोषण से बच सके। कार्यक्रम के दौरान सलाम नमस्ते की स्टेशन हेड बर्षा छबारिया ने बताया कि आज के कार्यक्रम में यूथ कनेक्ट कैंपेन के अंतर्गत संस्थान के 70 छात्रों को मानक मित्र के रूप में चयनित किया गया। संस्थान के सभी चयनित छात्र मानक मित्र के रूप में जिला गौतमबुद्ध नगर के उपभोक्ता के साथ कैम्पने में हिस्सा लेगें। वहीं कैम्पेन के दौरान बीआईएस केयर एप, उपभोक्ता जागरूकता एवं शिकायत निवारण से जुड़े तथ्य एवं मिथक की चर्चा करेंगे।
वहीं बीआईएस नोएडा के प्रमुख shree विक्रांत ने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो की नीतियां एवं कार्य प्रणाली बेहद उपयोगी है। हम यूथ कनेक्ट अभियान के माध्यम से आम जनमानस के बीच जागरूकता कार्यक्रम का संचालन कर रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने छात्रों को भारतीय मानक ब्यूरो की नीतियों एवं कार्यप्रणाली के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। वहीं अनिल कुमार ने बताया कि रेडियो सलाम नमस्ते के माध्यम से आज आईएमएस नोएडा के छात्रों के साथ एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें मानकों की प्रस्तुति, अच्छे स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए सतत विकास लक्ष्यों को शामिल करते हुए एक बेहतर विश्व के लिए साझा दृष्टिकोण विषय पर चर्चा की गई। कार्यक्रम के दौरान छात्रों के साथ प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के साथ-साथ भारतीय मानकों और उपभोक्ता संरक्षण के बारे में जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *