कुपोषण और एनीमिया से मुक्ति के लिए चलेगा अभियान

0

कलेक्टर ने कहा कि अभियान में होगी सभी की सहभागिता 

रायपुर —  आंगनबाड़ी केन्द्रों के कुपोषित और गंभीर कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने तथा किशोरी बालिकाओं को एनीमिया से मुक्ति दिलाने के लिए जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने कहा है कि इस अभियान में सभी विभागों के जिला और विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ ही एन.जी.ओ., महिला समूहों,  चेरीटेबल ट्रस्ट और मीडिया प्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी।
कलेक्टर ने आज यहां जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की समीक्षा बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को कुपोषित बच्चों और किशोरी बालिकाओं को लक्षित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी के सहयोग के एक कोष भी बनाया जाएगा जिसमें लोग स्वेच्छा से सहयोग राशि दे सकेंगे जिसका उपयोग इन बच्चों को पोषण आहार आदि प्रदान करने में किया जा जाएगा।
कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय कालीबाड़ी और तिल्दा में पोषण पुनर्वास केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओ और सुपरवाईजर आगामी तीन माह की विशेष कार्ययोजना बनाकर रोस्टर अनुसार इन केन्द्रों में नियमित रूप से कुपोषित बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करें ताकि बच्चों को सुपोषित बनाया जा सके। केन्द्रों में कुपोषित और गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। इसी तरह किशोरी बालिकाओं को एनीमिया से मुक्ति के लिए उन्हें नियमित रूप से फोलिक एसिड टेबलेट, पोषण आहार आदि प्रदान किए जाएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार, अपर कलेक्टर श्री एन.आर. साहू सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *