विश्व की सबसे बड़ी बौद्ध विरासत सिरपुर में .. द्वितीय अंतराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन 9 से 10 फरवरी 2019 तक !

0

रायपुर — सुप्रसिद्ध ऐतिहासिक , सांस्कृतिक एवं पुरातात्विक स्थल सिरपुर में द्वितीय अंतराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम 9 से 10 फरवरी को आयोजन किया जा रहा है । इस महोत्सव का आयोजन छत्तीसगढ़ व भारत के विभिन्न हिस्सों में क्रियाशील समस्त बौद्ध अनुयायियों व न्यासों के सहयोग से नागार्जुन फाउंडेसन , सिरपुर द्वारा किया जा रहा है । इस विशाल समारोह में लगभग पाँच सौ से आठ सौ बौद्ध भिक्षुओं तथा भारत के प्रत्येक राज्य औऱ विदेशों से भी बौद्ध भिक्षुओं के शामिल होने तथा उनके द्वारा धम्मदेशना , विपश्यना पर परीचर्चा करने की आशा है ।
देश विदेश से विशेष तौर पर पश्चिम एशियाई देशों के विद्वानों धर्मानुयायियो विद्याविद , समाज के प्रत्येक क्षेत्र विख्यातो के साथ साथ मीडिया कर्मी भी शामिल होंगे। इस महोत्सव में बौद्ध धर्म पर सेमिनार , प्रस्तुतिकरण , धम्मा व्यख्यान , भव्य विरासतों पर वाद – विवाद , ध्यान सत्र , संगीत एवं सांस्कृतिक महोत्सव एवं फिल्मों के वित्तचित्रो के प्रदर्शन आसी जैसे कार्यकर्म इस आयोजन का हिस्सा होगा ।
नागार्जुन फाउंडेशन ने बताया की इस वर्ष भी यह गौरवशाली महोत्सव के भव्य और सफल आयोजन में देश के सभी राज्यों के सांस्कृतिक कार्यक्रम को शामिल किए गए है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *