सुषमा जी की आत्मीयता कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भरती थी — डॉ. रमन सिंह

0

एकात्म परिसर में भाजपाजनों ने दी सुषमा स्वराज को भावभीनी श्रध्दांजलि

रायपुर — भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री और पूर्व विदेश मंत्री स्व. सुषमा स्वराज को प्रदेश भाजपा ने अपनी भावपूर्ण श्रध्दांजलि अर्पित कर उनके सम्मान में दो मिनट का मौन रखा। राजधानी स्थित भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में आहूत इस भावपूर्ण कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह समेत सभी पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता काफी संख्या में उपस्थित थे।
श्रध्दांजलि सभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि सुषमाजी केवल एक नाम नहीं है, वे हमारी अनुभूति हैं, हमारी भावना हैं। कोटि-कोटि लोगों की जो उन्होंने सेवा की है, मदद की है, उनके विकास के सपने को साकार किया है, उसे देश कभी भूल नहीं सकता। छत्तीसगढ़ में एम्स की स्थापना को उनका छत्तीसगढ़ से विशेष लगाव बताते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि 41 वर्षों के राजनीतिक जीवन में वे सरकार में भागीदार रहीं, और विदेश मंत्रालय के पदभार से मुक्त होकर वे तुरंत सरकारी आवास खाली कर अपने निजी फ्लैट में रहने लगीं – यह उनके राजनीतिक जीवन में पारदर्शिता की एक मिसाल हैं। वे केवल राजनेत्री नहीं थीं। उनका हृदय विशाल था। वे नारी शक्ति, मातृशक्ति की प्रतीक थीं। कार्यकर्ताओं के प्रति उनकी आत्मीयता कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भरती थी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा अजजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद रामविचार नेताम ने सुषमाजी के देहावसान को पूरे देश की अपूरणीय क्षति बताया। सुषमाजी ने अपने विलक्षण व्यक्तित्व व कर्त्तव्य के बल पर अपने पुरुषार्थ से जो स्थान भारत व विश्व की राजनीति में अर्जित किया, वह एक मिसाल है। सांसद नेताम ने कहा कि हम सब उनके बताए मार्ग पर चलकर राजनीतिक क्षेत्र में आदर्श स्थापित करें और सुषमा जी जिन आदर्शों की मूर्तिमंत प्रतीक थीं, उन आदर्शों को हर कार्यकर्ता तक पहुंचाएं।
सांसद सुनील सोनी ने कहा कि उनका अकस्मात हमारे बीच से यूं चला जाना अविश्वसनीय व स्तब्धकारी है। छत्तीसगढ़ के प्रति उनके जुड़ाव को याद करते हुए सांसद सोनी ने उन्हें अद्भुत नेत्री बताया और कहा कि हमें उनके जीवन से बहुत कुछ सीखना चाहिए। अपने जीवन में अपने कर्म से, पुरुषार्थ से जो गाथा उन्होंने लिखी है, उसे आत्मसात करना होगा। पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने उन्हें प्रखर राष्ट्रवादी व मुखर वक्ता बताया और कहा कि वे भारतीय नारी का सच्चा प्रतिरूप थीं। वे सबके दुःख के समाधान के लिए तत्पर रहती थीं। छत्तीसगढ़ के प्रति उनके लगाव की बात करते हुए पूर्व मंत्री अग्रवाल ने कहा कि रायपुर के दूरदर्शन केन्द्र को दिल्ली के बाद दूसरा अत्याधुनिक तकनीक व सुविधाओं से उन्होंने नया स्वरूप दिया। विश्व के कोने-कोने में परेशान लगभग 44 हजार भारतीयों की सीधे मदद करने वालीं सुषमाजी विश्व की लोकप्रिय नेत्री थीं।
इस अवसर पर प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय, नवीन मार्कण्डेय, मोतीलाल साहू, चंद्रशेखर साहू, श्रीचंद सुन्दरानी, देवजी पटेल, सच्चिदानंद उपासने, संजय श्रीवास्तव, छगनलाल मूंदड़ा, डॉ. सलीम राज, सुभाष राव, प्रफुल्ल विश्वकर्मा, सुभाष तिवारी, सूर्यकांत राठौर, संजूनारायण सिंह, मोहन एंटी, डॉ. सुखनदंन, अमित जीवन, अशोक बजाज, श्रीमती प्रभा दुबे, शैलेन्द्री परगनिहा, चन्नी वर्मा, समेत बड़ी संख्या में भाजपाजन उपस्थित थे।
कार्यक्रम के अंत में सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों ने सुषमा जी के चित्र पर भावसुमन अर्पित कर अपनी श्रध्दांजलि दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *