सिटी बसों में “मोर रायपुर तंबाकू मुक्त रायपुर” का स्लोगन लिखा जाए……. ‘’तंबाकू सेवन से कैंसर होता है” या “तंबाकू मृत्यु का कारक है” का बोर्ड लगवाए जाएं

0

तम्बाकू और पान मसाला के होर्डिंग हटाये जायेंगें
सरकारी कार्यालय होंगें तम्बाकू मुक्त क्षेत्र

रायपुर – राजधानी रायपुर के सरकारी कार्यालयों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाया जाएगा । इसके तहत शासकीय भवनों के बाहर प्रवेश द्वार और प्रत्येक मंजिल पर धूम्रपान निषेध का बोर्ड लगाया जाएगा । वही शासकीय परिसरों में तंबाकू और गुटका खाकर यहां वहां रुकने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा ।
नगर निगम आयुक्त एवं सभी एसडीएम को तंबाकू उत्पाद से सम्बंधित होडिंग को हटावाने का भी आदेश दिया गया है और सिटी सार्वजनिक बसों में लगे पान मसाला के विज्ञापनों को हटाने की कार्यवाही भी होगी । सिटी बसों में “मोर रायपुर तंबाकू मुक्त रायपुर” का स्लोगन लिखा जाएगा और वहीं पुलिस अधीक्षक रेस्टोरेंट्स व कैफे जिनमें हुक्का बार का संचालन किया जा रहा है उनके विरुद्ध कार्यवाही करेंगे ।
यह आदेश कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित जिला तंबाकू नियंत्रण समिति की बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिये गये है ।कलेक्टर डॉ एस भारतीय दासन ने सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पादों के विज्ञापन का प्रतिशेध तथा व्यापार एवं वाणिज्य उत्पादन आपूर्ति एवं वितरण के विनियम अधिनियम 2003 (कोटपा अधिनियम, 2003)की धाराओं को सख्ती से लागू करने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा।
समस्त कार्यालय ज़िला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर को शासकीय कार्यालय परिसर के लिये नोडल अधिकारी की जानकारी अलग से देनी होगी । आयुक्त नगर निगम रायपुर एवं बिरगांव को निर्देशित किया गया कि प्रमुख स्थानों पर लगे राजश्री एवं विमल पान मसाला आदि तंबाकू उत्पाद के प्रचार प्रसार हेतु लगाए गए होर्डिंग को हटवाया जाए और उसके स्थान पर तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों की चेतावनी लगवाई जाए जैसे‘’तंबाकू सेवन से कैंसर होता है” या“तंबाकू मृत्यु का कारक है।”
आयुक्त नगर पालिक निगम रायपुर शहर के प्रत्येक सिटी बसों में लगे तम्बाकू या पान मसाला के विज्ञापन के होडिंग हटवाने को कहा गया है और उनके स्थान पर तम्बाकू के दुष्प्रभावों की चेतावनी देने वाले के बोर्ड लगवाए जायेंगें और सिटी बसों में “मोर रायपुर तंबाकू मुक्त रायपुर” का स्लोगन लिखा जाए ।
जिला शिक्षा अधिकारीको निर्देश दिया गया है कि समस्त शिक्षण संस्थानों के मुख्य द्वार पर तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान का बोर्ड लगवाना सुनिश्चित किया जाए और शिक्षण संस्थान के 100 गज़ के दायरे में तंबाकू उत्पाद की बिक्री नहीं होना भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। बैठक में मौजूद रेल अधिकारियों को कहा गया वह धूम्रपान रहित क्षेत्र का बोर्ड रेलवे स्टेशन के परिसर में लगवाएं और पान मसाला दुकान संचालित हो रही हो तो उसे तत्काल हटाए जाने कि कार्यवाही भी करें।
जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को निर्देशित किया गया है उनके अनुभाग के अंतर्गत प्रमुख स्थानों पर लगे पान मसाला तंबाकू उत्पाद के प्रचार प्रसार के लिए लगाए गए होडिंग को हटवाकर उसके स्थान पर तंबाकू सेवन से के चेतावनी वाले बोर्ड लगवाए जाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed