रायपुर को मिला 40 नए हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का तोहफा, अधिकारियों और कर्मचारियों का प्रशिक्षण शुरू……

0

30 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का होगा उन्नयन

रायपुर —  जल्द ही रायपुर के 30 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड करके हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा।इसमें अभनपुर में 11, आरंग में 13, धरसीवा में 7, तिल्दा में 9 उप स्वास्थ्य केंद्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन करने का कार्य किया जाएगा । जो कि राज्य के समस्त उप स्वास्थ्य केंद्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को वर्ष 2022-23 तक हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर्स के रुप में उन्नयन करने का लक्ष्य के तहत किया जायेगा ।
इस आशय की जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम प्रबंधक रंजना पैकरा ने बताया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध सेवाओं को उप स्वास्थ्य केंद्र तक ले जाने का प्रयास हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के माध्यम से विकसित कर किया जा रहा है ।

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के केंद्रों में पूर्व में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त सामान्य ओपीडी मातृ शिशु स्वास्थ्य संक्रमण रोगों की सेवाएं एवं महत्वपूर्ण घटक गैर संचारी रोग की सेवाएं उपलब्ध कराना है । इसी के तहत अभनपुर विकासखण्ड के 7 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आरंग विकासखण्ड के 9 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,धरसीवा विकासखण्ड के 6 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 1 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिल्दा विकासखंड में 8 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 1 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में उन्नयन कर विकसित किया जाना है । उन्नयन कि प्राक्रिया शुरू कर दी है जिसके तहत अधिकारियों और कर्मचारियों का ट्रेनिंग फेस शुरू कर दिया गया है ट्रेनिंग फेस में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के डॉक्टर, स्टाफ नर्स, एएनएम (महिला बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण) एमपीडब्ल्यू (पुरुष बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण ) आर एच ओ मेल को क्रमबद्ध तरीके से प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे । इन स्वीकृत हुए हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रिनोवेशन का काम बीएमओ की रिपोर्ट आने के उपरांत किया जाएगा ।


हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के माध्यम से प्रदेश में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं का प्रसार किया जा रहा है इस सेंटर्स में गर्भवती माताओं नवजात शिशुओं की देखभाल टीकाकरण मौसमी बीमारियों की रोकथाम के अलावा गैर संचारी रोग जैसे-मधुमेह उच्च रक्तचाप एवं कैंसर के आरंभिक जांच एवं उपचार भी किए जा सकेंगे। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में योगा भी कराया जाएगा दूरभाष टेली कंसल्टेंशन के माध्यम से मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं उनके समुदाय के निकट ही मिलने लगेगी उन्हें दूर तक दवाई तथा जांच हेतु नहीं जाना पड़ेगा ।
समग्र प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से ग्राम स्वास्थ्य सुरक्षा केंद्र के रूप में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की शुरुआत की गई आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत 14 अप्रैल 2018 को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के जांगला में प्रथम हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का उद्घाटन किया गया था । वर्ष 2018-19 में राज्य के 27 जिलों में 900 उप स्वास्थ्य केंद्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा गया था । जिसमें 650 उप स्वास्थ्य केंद्र तथा 215 ग्रामीण एवं 35 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चयन किया गया था केंद्रों में से 766 केंद्रों में एएनएम एमपीडब्ल्यू एवं सहायक चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है ।
‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed