सात जिलों में शुरू होंगे नशा मुक्ति केंद्र मुख्यमंत्री ने दिया आदेश

0

 

रायपुर — छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत राज्य में छूटे हुए 7 जिलों के नशा मुक्ति केंद्र शीघ्र ही शुरू किए जाएंगे ।यह निर्णय मुख्य मंत्री  भूपेश बघेल के आदेश पर लिया गया है जिन्होंने सभी जिला में नशामुक्ति केन्द्रों की स्थापना के लिए कहा है।
वर्तमान में राज्य के 27 जिलों में से 20 जिलों में नशा मुक्ति केंद्र संचालित हैं ।

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर कहा है, जन स्वास्थय के लिए नशा एक बड़ी समस्या के रूप में वैश्विक स्तर परउभर कर सामने आ रहा है।“नशीले पदार्थों के सेवन से व्यक्ति को शारीरिक मानसिक और आर्थिक हानि तो पहुंचती है साथ ही इससे सामाजिक वातावरण भी प्रदूषित होता है ।नशा मुक्ति अभियान में समस्त जनप्रतिनिधियों एवं समाज के विभिन्न वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने का भी कहा है । साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य में नशा मुक्ति एवं स्वास्थ्य वातावरण के निर्माण के लियें उपरोक्त बुराई के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने की आवश्यकता है,’’ मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा है ।

समस्त जिलों में नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना किये जाने का आदेश देते हुए,  बघेल ने कहा दुष्परिणामों के प्रति जागरूकता लाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रचार प्रसार एवं आवश्यकतानुसार विधिक एवं कानूनी कार्रवाई की जाए । उन्होंने संबंधित विभागों की जिम्मेदारी तय करते हुए जिला कलेक्टर को स्वयं समय-समय पर इसकी समीक्षा करने का भी कहा है ।
नशा मुक्ति केंद्र के विषय में जानकारी देते हुए राज्य सलाहकार राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम डॉ आनंद वर्मा ने बताया वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य के 20 जिलों में नशा मुक्ति केंद्र संचालित है । बेमेतरा, बिलासपुर,कवर्धा, बीजापुर, सुकमा, रायगढ़,और बालोद में शीघ्र ही नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किए जाएंगे ।
उन्होंनें कहा इसके संबंध में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम में जिन 7 जिलों में तंबाकू मुक्ति केंद्र की स्थापना नहीं हो पाई है उन्हें शीघ्र ही स्थापित किया जाएगा । साथ ही वहाँ परामर्शदाता और सामाजिक कार्यकर्ता की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी इंस्टूमेंट कार्बन मोनोऑक्साइड जांच यंत्र स्पीरोमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित होगी । दवाइयों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी ।

क्या कहता है सर्वे

ग्लोबल एडल्ट टोबाको सर्वे – 2016-17 के अनुसार,छत्तीसगढ़ में 39.1 प्रतिशत लोग किसी प्रकार के तम्बाकू का सेवन करते हैं। यह देश की औसत 28.4 % से अधिक है| इन में से 7.3% तम्बाकू का सेवन करने वालों ने 15 वर्ष की उम्र से पहले सेवन शुरू किया था,29% ने 15-17 वर्ष की उम्र से और 35.4% ने 18-19 वर्ष में सेवन शुरू किया था यानि औसतन 18.5 वर्ष की आयु में तम्बाकू का सेवन शुरू किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed