पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा , छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से धान खरीदी में वादाखिलाफी कर रही है

0

 

रायपुर — पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने किसानों से 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का वादा किया था। अब षड़यंत्रपूर्वक 50 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने की कोशिश हो रही है। सरकार की नीतियों से त्रस्त किसानों को लगने लगा है धान नहीं मानो अफीम की खेती कर बैठे।

एकात्म परिसर में आज मीडिया से बातचीत करते हुए डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रदेश में एक माह विलंब से जो धान खरीदी शुरु हुई उसे लेकर किसानोें के मन में पीड़ा है। हमारी सरकार के समय में भुंइया पोर्टल के माध्यम से किसानों के ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था थी। अब नई सरकार जबरिया किसानों की जमीन का नाप जोख करवा रही है। जब्ती बनाई जा रही है। किसानों को अपराधी समझा जा रहा है। धान खरीदी का टोकन 5 से घटाकर 3 दिन कर दिया। एक बार में 80 क्विंटल धान खरीदने की सीमा तय कर दी गई है। यानी तीन बार में 240 क्विंटल धान ही खरीदेंगे।  इससे पहले सरकार एक-एक दाना धान खीदने की बात कहती रही थी। हमारे समय में धान खरीदी के तूरंत बाद किसानों के खातों में पैसा ट्रांसवर हो जाता था, जो कि इस बार अब तक नहीं हुआ है।सरकार की दोषपूर्ण नीति के कारण किसान से लेकर हमाल तक परेशान हैं। किसानों को लगने लगा है कि धान की खेती कर उन्होंने गुनाह कर दिया।  डॉ. रमन सिंह ने संदेह व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों को धान खरीदी के एवज में दिए शेष राशि के भुगतान के लिए दूसरे राज्यों में अध्ययन दल भेजने की बात जो हो रही है उसका भी हाल शराब के लिए बनाए गए अध्ययन दल की तरह ना हो जाए। भाजपा किसानों की समस्याओं को लेकर नीचे स्तर तक आंदोलन करने तैयार है।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि उन्नाव व हैदराबाद में हुई बलात्कार की घटना पर कांग्रेस ने विरोध दर्ज कराया लेकिन छत्तीसगढ़ में आठ दिनों के भीतर बलात्कार की जो चार घटनाएं हो गईं उस पर मुख्य़मंत्री की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *