प्रदेश के शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों पर 3 से 17 मार्च तक मनाया जाएगा ‘’राष्ट्रीय श्रवण जागरूकता अभियान’’

0

कान की समस्याओं की होगी जांच पखवाड़ा में कान देखभाल के प्रति जागरूकता लाना ।

रायपुर 2 मार्च 2020  — स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय विभाग भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को राष्ट्रीय श्रवण दिवस मनाया जाता है । वर्ल्ड हेयरिंग डे के अवसर पर नेशनल हेयरिंग एवं कैंपेन (एनएचएसी) पखवाड़ा 3 से 17 मार्च तक प्रदेश के शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में चलाया जाएगा ।
लोगों को कानों से संबंधित बीमारियों के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती। ऐसे में 3 मार्च को स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभियान शुरू किया जाएगा। जिले की सभी मितानिन और एएनएम को भी ट्रेनिंग दी गई है। अपने क्षेत्र में लोगोंके कानों की समस्या से पीड़ित लोगों को नजदीकी सरकारी अस्पताल में लेकर जाएंगी और उपचार कराएंगी।
राष्ट्रीय श्रवण जागरूकता अभियान की जानकारी देते हुए राज्य नोडल अधिकारी डॉ कमलेश जैन ने बताया इस अभियान का उद्देश्य कान की देखभाल के प्रति जागरूकता लाया जाना है और कान रोग से बचाव एवं उसके उपचार की जानकारी को जनसामान्य तक पहुंचाना है ।
यह अभियान छत्तीसगढ़ में वर्ष 2014 – 15 में 14 जिलों में प्रारंभ किया गया था, जिसका विस्तार करते हुए 2018-19 में प्रदेश के सभी 27 जिलों में संचालित किया जा रहा है । विश्व स्वास्थ संगठन के अनुसार दुनिया भर में 46,60 करोड़–यानिदुनिया की आबादी का 5%–से अधिक लोग बधिरता रोग के प्रभाव से ग्रसित हैं और इनमें 3.4 करोड़ बच्चे हैं । विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सर्वे के अनुसार भारत में लगभग 6.3करोड़ लोग बधिरता रोग से पीड़ित हैं।राष्ट्रीय सैंपल सर्वे 2001 के अनुसार प्रति लाख आबादी में 291 व्यक्ति बधिरता रोग से पीड़ित हैं जिसमें 0 से 14 वर्ष के बच्चे अधिक प्रभावित हैं।
डॉ .जैन ने कहा आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कर्ण रोग की समस्या एक गंभीर समस्या बनकर उभर रही है जिस परअगर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में यह समस्या के काफी हद तक बढ़ सकती है जो राष्ट्रीय विकास में भी बाधा उत्पन्न कर सकती है।
उन्होंने कहा वर्तमान में प्रदेश में कर्ण रोग संबंधी सेवाएं देने के लिए राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम (एनपीपीसीडी) अंतर्गत जिला एवं विकासखंड स्तर पर 51 ईएनटी / पीजीएमओ चिकित्सक, 15 ऑडियोलॉजिस्ट,13ऑडियोमेट्री असिस्टेंट,10 स्पीच इस्ट्रक्टर अपनी सेवाएं दे रहे हैं ।
प्रदेश में कर्ण जांच की बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के लिए राज्य स्तर से स्किल बेस्ड हैंड ऑन ट्रेनिंग / आधुनिक कर्ण जांच के लिए मशीन (बीईआरए मशीन इंडिपेंडेंस ऑडियोमीटर, प्योरटोन ऑडियोमीटर, ओएई मशीन) दवाईयों की व्यवस्था की गई है ।
इस अभियान के तहत प्रशासन की ओर से ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम सभाओं का आयोजन, शिक्षण संस्थाओं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता रैली, बैनर, पोस्टर तथा संबंधित विभागों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बहरापन के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *