प्रदेशभर में सदस्यता के साथ ‘मन की बात’

0

मन की बात’ सुनने के बाद बूथों पर भाजपा का सदस्यता अभियान; मंत्रियों, सांसदों-विधायकों सहित सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने भाजपा के सदस्य बनाए

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान रविवार को सभी बूथों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 114वीं कड़ी का प्रसारण सुनने के बाद चलाया गया। निर्धारित कार्यक्रमानुसार के प्रदेश सरकार के मंत्रियों, सांसदों-विधायकों सहित सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने हर बूथ केंद्र पर उपस्थित होकर ‘मन की बात’ सुनी और हर बूथ केंद्र पर भाजपा का सदस्यता अभियान भी चलाया। विदित रहे, अब हर जिले का सदस्यता लक्ष्य 20 प्रतिशत बढ़ाया गया है। प्रदेश को दिए गए ताजा लक्ष्य के दृष्टिगत ‘मन की बात’ कार्यक्रम सुनने के साथ ही हर बूथ पर भाजपा के नए सदस्य बनाए गए। भाजपा का प्रत्येक सदस्य पूरी सक्रियता के साथ सदस्यता अभियान में लगा हुआ है।

देश के करोड़ों श्रोता ही ‘मन की बात’ कार्यक्रम के असली सूत्रधार : मोदी

रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 114वीं कड़ी के प्रसारण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के करोड़ों श्रोता ही इस कार्यक्रम के असली सूत्रधार हैं। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद श्री मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ का यह चौथा प्रसारण था। अपने संबोधन में श्री मोदी ने कहा कि आज का एपिसोड भावुक करने वाला है। ‘मन की बात’ कार्यक्रम को 10 साल पूरे हो रहे हैं। 2014 में 3 अक्टूबर को मन की बात कार्यक्रम की शुरूआत हुई थी। उस दिन विजयादशमी का दिन था। यह बेहद सुखद संयोग है कि इस बार 3 अक्टूबर को नवरात्रि का पहला दिन है। श्री मोदी ने कहा कि जब तक चटपटी और नकारात्मक बात न हो तब तक तवज्जो नहीं मिलती है। मगर ‘मन की बात’ कार्यक्रम ने साबित किया है कि देश के लोगों में सकारात्मक जानकारी की कितनी भूख है। ‘मन की बात’ के 10 साल की यात्रा ने ऐसी माला तैयार की है, जिसमें हर एपिसोड के साथ नई गाथाएं और नए कीर्तिमान और नए व्यक्तित्व जुड़ जाते हैं। सामूहिकता के साथ होने वाले हर कार्यक्रम को मन की बात में सम्मान मिलता है। पीएम मोदी ने टीवी चैनलों और प्रिंट मीडिया को धन्यवाद किया और कहा कि इन संस्थानों ने कार्यक्रम को घर-घर पहुँचा दिया है।

झांसी की महिलाओं का पीएम ने किया जिक्र

जल संरक्षण के मुद्दे पर श्री मोदी ने कहा कि बारिश के पानी का अभी संरक्षण जल संकट के वक्त काम आएगा। कई लोग इस दिशा में बहुत बेहतरीन काम कर रहे हैं। ऐसा ही एक प्रयास उत्तरप्रदेश के झांसी में देखने को मिला है। झांसी में कुछ महिलाओं ने घुरारी नदी को नया जीवन दिया है। महिलाएं स्व-सहायता समूह से जुड़ी हैं। इन महिलाओं ने जल सहेली बनकर इस अभियान का नेतृत्व किया है। महिलाओं ने मृतप्राय नदी को जिस तरह से बचाया है, उसकी किसी ने कल्पना नहीं की होगी। इन महिलाओं ने बोरियों में बालू भरकर चेक डैम बनाया और नदी को पानी से लबालब भर दिया।

डिंडोरी व छतरपुर की महिलाओं की भी सराहना

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के दो प्रयासों का भी जिक्र किया। डिंडोरी के रयपुरा गांव में एक बड़े तालाब के निर्माण से भू-जल स्तर काफी बढ़ गया है। इसका फायदा गांव की महिलाओं को मिला। शारदा अजीविका स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं ने मछली पालन शुरू किया। इससे उनकी आय भी बढ़ी। इसी प्रकार छतरपुर में भी महिलाओं ने खौंप गांव में बड़ा तालाब जब सूखने लगा तो इसे जीवित करने का प्रयास शुरू किया। हरी बागिया स्व-सहायता समूह की इन महिलाओं ने बड़ी मात्रा में गाद निकाली। इस गाद का इस्तेमाल महिलाओं ने बंजर जमीन पर किया और बाग तैयार किया।

उत्तराखंड के झाला गांव का भी किया उल्लेख

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उत्तराखंड के गांव झाला का भी जिक्र किया। इस गांव के युवा रोजाना गांव में दो घंटे सफाई करते हैं। इससे गांव स्वच्छ हो रहा है और लोग जागरूक भी हो रहे हैं। श्री मोदी ने पुडुचेरी की रम्या की भी तारीफ की। वे युवाओं की मदद से समुद्र तट पर सफाई अभियान चला रही हैं। दो अक्टूबर को स्वच्छता अभियान के 10 साल पूरे होंगे।

अमेरिका ने लौटाई 300 कलाकृतियां

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि अमेरिकी यात्रा के दौरान वहां की सरकार ने करीब 300 प्राचीन कलाकृतियों को वापस लौटाया है। बाइडन ने अपने आवास पर कुछ कलाकृतियों को दिखाया भी। इनमें से कई कलाकृतियां चार हजार साल पुरानी हैं। इनमें भगवान श्री कृष्ण और भगवान बुद्ध की प्रतिमा भी शामिल हैं। कांसे से बनी भगवान गणेश और भगवान विष्णु की प्रतिमाएं भी हैं। इन्हें तस्करी करके विदेश ले जाया गया था।

संथाली भाषा को संरक्षित करने का प्रयास

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि संथाल जनजाति की संथाली भाषा को डिजिटल इनोवेशन के माध्यम से संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। भारत के अलावा बांग्लादेश, नेपाल और भूटान में यह भाषा बोली जाती है। ओडिशा के मयूरभंज में रहने वाले राम जी टूडू एक अभियान चला रहे हैं। उनके प्लेटफॉर्म पर संथाली भाषा से जुड़ा साहित्य पढ़ा और लिखा जा सकता है।

शुभाश्री ने लगाया जड़ी-बूटियों का बगीचा

एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम का भी प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जिक्र किया। अपने संबोधन में शुभाश्री का उल्लेख कर कहा कि उन्होंने दुर्लभ और बहुत उपयोगी जड़ी-बूटियों का एक बगीचा तैयार किया है। शुभाश्री तमिलनाडु के मदुरै की रहने वाली हैं। पेशे से शुभाश्री शिक्षिका हैं। 80 के दशक में साँप ने उनके पिता को काट लिया था। तब जड़ी-बूटियों ने उनकी सेहत सुधारने में काफी मदद की थी। इस घटना के बाद उन्होंने जड़ी-बूटियों की खोज की और अपने गांव में बाग तैयार किया।

मेक इन इंडिया से हर वर्ग को मिला फायदा

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया कार्यक्रम के भी 10 साल पूरे हुए हैं। इस अभियान की सफलता में बड़े उद्योगों से लेकर छोटे दुकानदार तक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान से गरीब, मध्यम वर्ग और एमएसएमई को बहुत फायदा मिल रहा है। आज भारत मैन्युफैक्चरिंग का पावर हाउस बना है। हर क्षेत्र में देश का निर्यात लगातार बढ़ रहा है। क्वालिटी और वोकल फॉर लोकल पर अब अधिक फोकस करने की जरूरत है। त्योहार पर हर चीज मेड इन इंडिया ही खरीदने की अपील भी श्री मोदी ने की।

छत्तीसगढ़ में हर बूथ पर सुनी गई ‘मन की बात’ और बनाए गए सदस्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मुख्यमंत्री आवास में ‘मन की बात’ सुनी। इस दौरान कैबिनेट मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल, विधायक गोमती साय, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भारतसिंह सिसोदिया, भाजपा नेता कमलचंद भंजदेव जी, अंजय शुक्ला एवं वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरणसिंह देव ने मानस मंदिर भवन, छुरा मंडल, गरियाबंद में ‘मन की बात’ का श्रवण किया। इस दौरान सांसद रूपकुमारी चौधरी, रायपुर संभाग सह प्रभारी जगन्नाथ पाणिग्रही, प्रदेश मंत्री किशोर महानंद, पूर्व सांसद चंदूलाल साहू, पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, गरियाबंद जिला अध्यक्ष राजेश साहू एवं बड़ी संख्या में कार्यकर्तागण उपस्थित रहे। बाद में श्री देव ने उपस्थित जनों से भाजपा सदस्यता अभियान 2024 के अंतर्गत सदस्यता अभियान को लेकर वृहद चर्चा की और विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता दिलाई।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री अरुण साव राजधानी रायपुर के वृंदावन हॉल में ‘मन की बात’ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव,प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी ,सोशल मीडिया संयोजक सोमेश पांडे, आईटी सेल संयोजक सुनील पिल्लई एवं वरिष्ठजन कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री साव ने इसके बाद तत्पश्चात नशा मुक्ति अभियान और आयुष्मान कार्ड कैंप का उद्घाटन किया।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कबीरधाम के गांगपुर में ‘मन की बात’ सुनी। इस दौरान कार्यक्रम में पार्टी के कर्मठ कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल हुए।

केंद्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू और सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने राठौर चौक, रायपुर में ‘मन की बात’ कार्यक्रम का श्रवण किया। इस दौरान विधायक पुरंदर मिश्रा, भाजपा वरिष्ठ नेता सच्चिदानंद उपासने सहित कार्यकर्ता एवं गणमान्यजन उपस्थित रहे।

भाजपा प्रदेश महामंत्री और मन की बात कार्यक्रम के प्रदेश संयोजक रामू रोहरा ने तखतपुर में मन की बात कार्यक्रम सुना एवं वहां वह सदस्यता अभियान में भी कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए। इस दौरान विधायक धर्मजीत सिंह भी मौजूद रहे।

भाजपा प्रदेश महामंत्री रामजी भारती ने डोंगरगढ नगर पालिका परिषद “मन की बात सदस्यता के साथ” कार्यक्रम के तहत वार्ड न.04 के बूथ न.156 मे भाजपा के सदस्य बनाए।

भाजपा प्रदेश महामंत्री भरत लाल वर्मा डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्रमांक 103 में मन की बात कार्यक्रम में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *