स्मार्ट सिटी रायपुर को लेकर बृजमोहन ने विधानसभा में पूछा सवाल…

0

 

रायपुर/05/03/2020 — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी योजना के तहत रायपुर नगर निगम रायपुर को 396 करोड़ रुपये प्रदान किये गए है।
इस योजना के तहत प्राप्त राशि व कार्यों के संबंध में वरिष्ठ भाजपा नेता एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा में नगरीय प्रशासन मंत्री शिव कुमार डहरिया से सवाल पूछा।
बृजमोहन ने जानना चाहा की रायपुर नगर निगम को स्मार्ट सिटी योजना के तहत किन किन मदों में किन-किन कार्यों के लिए कितनी कितनी राशि प्राप्त हुई है?नगर निगम रायपुर ने प्रथम चरण में कौन-कौन से कार्यों का प्रस्ताव तैयार किया था? क्या पूर्व में तैयार किए गए प्रस्ताव में कुछ संशोधन भी किया गया है? यदि किया गया है तो कौन से प्रस्ताव व कार्य में परिवर्तन हुआ है?
बृजमोहन के सवालों पर दिये लिखित जवाब में नगरीय प्रशासन मंत्री शिव कुमार डेहरिया ने बताया कि नगर नगर निगम रायपुर को स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट सिटी प्रस्ताव तैयार करने हेतु 2 करोड़ की राशि जारी की गई थी। स्मार्ट सिटी के रूप में चयन होने के पश्चात गठित रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को परियोजना फंड अंतर्गत राशि 382 करोड रुपए एवं प्रशासनिक कार्यालय व्यय हेतु राशि 12 करोड़ जारी किया गया। नगर निगम रायपुर द्वारा एरिया बेस्ड डेवलपमेंट घटक अंतर्गत 3654.51 करोड़ एवं पेन सिटी घटक अंतर्गत राशि 284.90 करोड़ इस प्रकार कुल 3939.41 करोड़ के प्रस्ताव तैयार किये गए थे।
उन्होंने बताया कि प्रस्ताव में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया गया है मूल योजना में शामिल 12 परियोजनाओं को क्रियान्वयन की दृष्टि से अन्य परियोजनाओं के साथ सम्मिलित कर क्रियान्वयन प्रस्तावित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *