अपनी ट्रेन का टिकट कैंसिल न कराये , रेलवे खुद डालेगा आपके अकाउंट में पैसे..

0

नई दिल्ली , 26 मार्च 2020 — देश में आईआरसीटीसी ने ट्रेन की सेवा 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दी है । जिस वजह से बहुत से लोग अपनी टिकट को कैंसल करने में लग गये है , अब रेलवे ने उन्हें टिकट कैंसल ना करने की अपील की है।

कल से देश में 21 दिन का लॉकडाउन भी लगा दिया गया है जिसके बाद से माना जा रहा है कि देश में ट्रेन सेवा 14 अप्रैल तक स्थगित किया जा सकता है। ऐसे में अधिक से अधिक लोग ट्रेन टिकट का रिफंड पाने के लिए टिकट कैंसल कर रहे थे।

आईआरसीटीसी ने अब लोगो से अपील की है वे अपनी टिकट कैंसल ना करें, वे कैंसल किये गए ट्रेन के टिकट के रिफंड को यात्रियों के खाते में अपने आप डालने वाले है तथा लोगों को भरोसा जताया है कि उन्हें पूरे पैसे वापस दिए जायेंगे। इसके पहले आईआरसीटीसी ने काउंटर टिकट को कैंसल करने के लिए तीन महीने तक बढ़ाकर 21 जून तक कर दिया है, उन्होंने बताया कि टिकट कैंसल करने को लेकर बहुत से लोगो के मन में सवाल थे इस वजह से यह कदम उठाया गया है।

ईआरसीटीसी ने कहा कि “यूजर को अपने से कैंसल करने की जरुरत नहीं है। अगर यूजर अपने से कैंसल करते है तो कम रिफंड मिलने के चांस है। यात्रियों को अपने उन ई-टिकट को कैंसल करने की जरूरत है जिनके ट्रेन रेलवे द्वारा कैंसल कर दिए गए है।”

“रिफंड के पैसे यूजर के द्वारा ई-टिकट के लिए उपयोग किये गए अकाउंट में अपने आप डाल दिए जायेंगे। ट्रेन कैंसल करने की वजह से रेलवे द्वारा कोई भी चार्ज नहीं काटा जा रहा है।” जो भी ट्रेन रेलवे द्वारा कैंसल किये गये है उन्हें नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर देखा जा सकता है। आईआरसीटीसी आगे के ट्रेन कैंसल करने के बारें में जल्द ही घोषणा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *