जिनके पास राशन कार्ड नही वह भी भूखा नही रहेगा , निगम की अनोखी पहल…

0

कोई भूखा ना रहे, इसलिए राशन कार्ड विहीनों को भी खोजा जा रहा है

 निगम द्वारा स्मार्ट सिटी, समाज सेवी संगठनों की मदद से बंटवाए जा रहे भोजन के पैकेट और अनाज

रायपुर , 30 मार्च 2020 — राज्य शासन की मंशानुरूप रायपुर नगर निगम द्वारा राशन कार्ड विहीन, दिहाड़ी मजदूर, भिखारी तथा अन्य लोगों का सर्वे किया जा रहा है। जिससे उनकी भोजन की व्यवस्था कराई जा सके।
निगमायुक्त श्री सौरभ कुमार ने बताया कि कलेक्टर श्री एस भारतीदासन के निर्देश पर रायपुर नगर निगम क्षेत्र के सभी आठ जोनों में ऐसे गरीब लोगों तथा परिवारों का सर्वे किया जा रहा है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। कुछ घुमन्तु किस्म के दिहाड़ी मजदूरों तथा भिखारियों और अन्य लोगों के राशन कार्ड बन नहीं पाए होंगे। उनका सभी आठ जोनों में युद्ध स्तर पर सर्वे किया जा रहा है। इसके लिए जोन स्तर पर सम्बंधित वार्डो के पार्षदों की भी मदद ली जा रही है। कई पार्षदों के पास, बेसहारा, आवासहीन, भिखारी तथा दिहाड़ी मजदूरों की लिस्ट है। ज्यादातर पार्षदों ने लिस्ट उपलब्ध भी करवा दिए हैं। प्राप्त नामों को आधार कार्डों से लिंक कर नामों को फिल्टर किये जा रहे हैं। सर्वे करने के लिए आज सुबह जोनों में अधिकारियों की बैठक भी रखी गई थी।उनकी सर्वे रिपोर्ट आज देर शाम तक फाइनल मिल जाएगी। ऐसे परिवारों को भोजन उपलब्ध भी कराया जा रहा है। लिस्ट फाइनल हो जाने के बाद उनके लिए तात्कालिक भोजन और साथ ही अनाज की भी व्यवस्था की जाएगी।
राशन दुकानों में आगामी महीने का राशन देने का निर्देश प्राप्त हुआ है। राशन दुकानों में भीड़ ना हो पाए इसका भी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। दस-दस लोगों को राशन दिया जाएगा। साथ ही सोशल डिस्टेस्टिंग का भी पालन करवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *