एक बार फिर अमेरिका ने लगाएं चीन पर बड़ा आरोप।

0

अमेरिकी अधिकारियों ने बुधवार को आरोप लगाया कि चीनी हैकर्स कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े अनुसंधान की चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों महाशक्तियों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। जबकि अमेरिकी बाजार में लगातार गिरावट से चिंतित फेडरल रिजर्व ने चेतावनी दी है कि लंबे समय तक लॉकडाउन लागू रहने से अर्थव्यवस्था को स्थायी नुकसान हो सकता है।

कोरोनावायरस का अभी तक कोई प्रमाणित इलाज नहीं है। एक प्रभावी टीका देशों की अर्थव्यवस्थाओं को पूरी तरह से फिर से खोलने और इसे बनाने वालों के लिए लाखों डॉलर कमाने की संभावना पैदा कर सकता है।

दो अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने चेतावनी दी कि इस तरह के बड़े दांव के बीच बीजिंग से जुड़े हैकर्स कोरोनावायरस के उपचार और टीकों से संबंधित अनुसंधान और बौद्धिक संपदा की चोरी करने का प्रयास कर रहे हैं।

एफबीआई और साइबर सिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (CISA) ने कहा, ” इन सेक्टरों को निशाना बनाने के चीनी हैकर्स के प्रयासों ने कोविड-19 पर हमारे देश की प्रतिक्रिया के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर दिया है।” किसी भी एजेंसी ने इस आरोप का समर्थन करने के लिए सबूत या घटना का उदाहरण पेश नहीं किया।

अमेरिका में कोरोनावायरस के लगभग 14 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और 84,000 से अधिक लोगों की मौतों की पुष्टि की गई है। पिछले साल के अंत में चीन में पहली बार उभरने वाले कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के लिए वाशिंगटन ने बीजिंग को जिम्मेदार ठहराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *