रायपुर — बिलासपुर-रायपुर नेशनल हाईवे के निर्माण में देरी पर हाईकोर्ट ने जमकर फटकार लगाई है। हाईकोर्ट ने 15 जुलाई तक हर हाल में सड़क तैयार करने के निर्देश दिया है , साथ ही ग्रीष्म अवकाश ख़त्म होने से पहले 17 जून तक जवाब प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिया है ।
बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया ने हाईकोर्ट में प्रस्तुत दो अलग-अलग शपथ पत्रों में रेत और सीमेंट की कमी व फंड नहीं होने का हवाला देते हुए रायपुर-बिलासपुर फोरलेन निर्माण में देरी की बात स्वीकार की थी ।

एनएचएआई ने कहा कि अब मात्र 14. 5 किलोमीटर निर्माण ही बचा हुआ है ,फोरलेन के बचे हुए निर्माण कार्य के लिए ठेका कंपनी को प्रतिदिन अट्ठारह सौ टन सीमेंट की जरूरत है लेकिन सीमेंट कंपनियां सिर्फ 400 से 500 टन ही आपूर्ति कर पा रही है. इस वजह से निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा है ।

निर्धारित समय पर काम पूरा नहीं होने के कारण निर्माण एजेंसी पुंज ऐलॉयड और एलएनटी पर एनएचआई में तगड़ा जुर्माना भी लगाया है. दोनों कंपनियों पर करीब 130 करोड़ से अधिक की पेनल्टी लगी हुई है. जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा है कि हर हाल में 15 जुलाई तक सड़क तैयार की जाए ।