भू माफिया के कब्जे में मुंगेली जिला

0

जमीनों की अवैध प्लाटिंग व कब्जे की बढ़ती शिकायत से विभागीय मंत्री नाराज.

रायपुर — मुंगेली जिला निर्माण के बाद से अब तक मुंगेली जिले एवं आसपास अवैध प्लाटिंग का जो खेल जोरो पर जारी है जिसपर रोकथाम कर पाने में स्थानीय प्रशासन असफल साबित हो रहा है। आलम ए है कि राजस्व अधिकारियों की मिलीभगत से भू-माफिया चांदी काट रहे हैं। वही जिले भर में सैकड़ों एकड़ सरकारी जमीन भी लापता बताई जा रही हैं।

फ़र्जी पावर ऑफ अटर्नी से जमीनों का खेल ..

लगातार अवैध प्लाटिंग,इकरारनामा के नाम पर अनपढ़ काश्तकारों की जमीन का पावर आफ अटॉर्नी से जमीन बेचने,फर्जी नामांतरण, शासन की जगह को बलात कब्जा करना,जैसी अनगिनत शिकायतों के लिए शायद पूरे छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक इस जिले में ही होगी मगर नतीजतन आज तक कोई ठोस कार्यवाही नही देखी गयी है जिसका प्रमुख कारण स्थानीय प्रशासन व राजस्व विभाग के रहमोकरम से ही अवैध कालोनाइजर अपने नापाक मंसूबो को अब तक अंजाम देने में सफल रहे हैं।

गड़बडियों से नाराज हैं विभागीय मंत्री जयसिंह


राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने आवैध कालोनी निर्माण और जमीनों के हेराफेरी की बढ़ते मामलों पर नाराजगी जताते हुए हाल ही में एक बैठक रायपुर में विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों की लेकर फटकार लगाया और व्यवस्था में सुधार लाकर गड़बड़ी करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ प्रस्तुत पालन प्रतिवेदन होने पर कठोर कार्रवाई की बात कही है।

रमनराज में चर्चित जिले में राजस्व मंत्री की रुचि..

जिला बनने के बाद से राजस्व विभाग के मामलों को लेकर मूँगेली जिला रमनराज में भी राजधानी तक सुर्खियां बटोरता रहा। भाजपा के राज में ही भाजपा नेता लगातार राजस्व अधिकारियों और पटवारियों की कारतुतों की सीएम हाउस और राजभवन तक पहुचाते रहे ।जिस कारण राजस्व मंत्री जयसिंह ने मूँगेली जिले को अपने कार्यसूची में प्राथमिकता से शामिल किया है। यह भी बता दें कि पटवारियों के कार्यकाल को देखा जाए तो प्राप्त जानकारी के मुताबिक सबसे अधिक समय मुंगेली शहर के हल्के को पटवारी कौशल यादव ही संभालते रहे है कौशल यादव के कार्यकाल में फर्जी नामांतरण, अवैध कालोनाइजरो के बिना डाइवर्सन प्लाट विक्रय,सहित अनेक मामले सुर्खियों में रहे लंबी लगातार शिकायतों के बाद तत्कालीन तहसीलदार पी.के गुप्ता व पटवारी कौशल यादव मुंगेली से हटाकर बिलासपुर जिले भेज दिए गए,थे। इसके बाद मुंगेली पटवारी रहे मिर्जा अजीम बेग भी काफी विवादों में ही रहे उनके खिलाफ भी मामला बना और गिरफ्तारी होनी की जानकारी मिली है। वर्तमान में मुंगेली पटवारी का प्रभार सुशील जायसवाल संभाल रहें है।

लगाम कसने स्पेशल टीम गठन की तैयारी….

राजधानी के सूत्रों के मुताबिक राजस्व मंत्री जल्द जिला कलेक्टर की अध्यक्षता नेतृत्व में मुंगेली जिले में स्पेशल टीम गठित कर 2011-12से लेकर 2018 तक के जमीन नामान्तर, भूमि पंजीयन और राजस्व विभाग के द्वारा पास ले-आउट नक्शो और रिहाईशी कालोनियों अवैध प्लाटिंग का पता चल पाएगा। लंबे समय से जिले में राजस्व के लंबित प्रकरणों की पड़ताल के काम भी इसी टीम को सौंपा जाएगा। ताकि हो रही गड़बड़ियों को रोकथाम कर आम लोगों को परेशानियों से निजात दिलाया जा सके।
#राजस्व_में_लंबित_प्रकरणों_का_है_लगा_अंबार
हम आपको बता दें अवैध प्लाटिंग,कब्जे फर्जी नामांतरण जैसी शिकायतें का एसडीएम दफ्तर में भरमार है मगर अभी तक किसी भी अवैध प्लाट, कब्जे,फर्जी डायवर्सन से संबंधित शिकायतों का निराकरण नही हो पा रहा है।अब तक शिकायतों पर एसडीएम दफ्तर से गाहे बगाहे चंद लोगो के नाम से नोटिस जारी कर खानापूर्ति कर दी जाती है मगर अवैध प्लाट के लिए करोड़ो का वारा न्यारा कर चुके संदिग्ध लोग राजस्व विभाग के आंखों में धूल झोंकने में सफल है इन लोगो के खिलाफ कॉलोनाइजर अधिनियम,अवैध प्लाट विक्रय जैसें मामलों में कोई कार्रवाई नही की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *