उद्योग मंत्री लखमा ने किया भाटपाल गौठान का अवलोकन …… चौपाल लगाकर ग्रामीणजनों से की बातचीत

0

 

रायपुर —  वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री  कवासी लखमा ने आज नारायणपुर जिले के ग्राम पंचायत भाटपाल जाकर छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरूवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी के तहत् बनाये गये मॉडल गौठान का अवलोकन किया। मंत्री ने पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर ग्रामीणजनों से बातचीत की। मंत्री ने कहा कि नरूवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना सरकार की नहीं बल्कि आप लोगों की योजना है। इस योजना का आप भरपूर फायदा उठायें और अपने मवेशियों को सरकार द्वारा बनाये गये गौठान में लाये। इस योजना से एक ओर आप ग्रामीण भाईयों एवं बहनों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी, वहीं स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। खेती-किसानी के लिए गोबर का भी खाद उपलब्ध होगा। ग्रामीणों ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत् समय पर राशन न मिलने की जानकारी से मंत्री को अवगत कराया।

मंत्री लखमा ने संबंधित अधिकारी को तत्काल राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की छः माह के कार्यकाल की उपलब्धियों एवं योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। इस अवसर पर नारायणपुर विधायक श्री चंदन कश्यप, कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री अमृत विकास तोपनो, डीएफओ सुश्री स्टॉयलो मंडावी सहित संगठन पदाधिकारी श्री रजनू नेताम, सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधी एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

मंत्री कवासी लखमा ने जिला पंचायत द्वारा सरस्वती महिला स्व सहायता समूह भाटपाल को उपलब्ध करायी गयी दो मशीनों जिनमें एक कागज-पन्नी बनाये जाने वाले दोना-पत्तल और पैरा-चारा कटिंग मशीन का बटन दबाकर शुभारंभ किया। श्री लखमा ने कहा कि समूह की महिलायें इन मशीनों का बेहतर उपयोग कर अपनी आय को बढ़ायें। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने गौठान परिसर में आम का लगाया। वहीं विधायक श्री चंदन कश्यप ने नीम का पौधारोपित किया। इसके साथ ही बड़ी संख्या में ग्रामीणजनों ने भी वृक्षारोपण किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *