प्रधानमंत्री मोदी ने ओंकार मंत्र के साथ शुरू किया योगाभ्यास

0

नई दिल्ली —  दुनियाभर में शुक्रवार को विश्व योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर भारत में जहां पीएम नरेंद्र मोदी  खुद इस वैश्विक अभियान की अगुवाई कर रहे हैं, वहीं दुनिया के कई अन्य देशों में भी इस आयोजन को लेकर लोगों में जबर्दस्त उत्साह देखा जा रहा है.

योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने इस बार देश के पूर्वी राज्य झारखंड की राजधानी रांची में योगाभ्यास करने का फैसला किया है. रांची में 40 हजार लोगों के साथ पीएम मोदी योग करेंगे. रांची के अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित राजपथ पर भी हजारों की संख्या में मौजूद लोग योगाभ्यास कर रहे हैं.

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्रसंघ में अपने भाषण के दौरान 21 जून को योग दिवस के तौर पर मनाए जाने का आह्वान किया था. उनकी अपील पर ही राष्ट्रसंघ ने हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लिया. भारत की प्राचीन जीवनशैली में शामिल योग, पूरे विश्व को स्वस्थ रहने की प्रेरणा देता है. योग से होने वाले लाभों को देखते हुए ही विश्व के कई देशों ने योग को अपनाया है. पिछले कई वर्षों से हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर न सिर्फ भारत में, बल्कि दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में योग दिवस मनाया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *