आयुष विवि ने बिना मान्यता के दे दिया 74 विद्यार्थियों को एडमिशन

0

न स्वयं की बिल्डिंग है और न ही लाइब्रेरी-लेब्रोटरी
अब तक 5 सेमेस्टर हो जाना था, लेकिन हुआ मात्र 2 सेमेस्टर…

निराश विद्यार्थियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी….

रायपुर —  पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति आयुष विश्विद्यालय ने बिना मान्यता के करीब 5 दर्जन से अधिक विद्यार्थियों को एडमिशन दे दिया। ये सभी विद्यार्थी बी फार्मेसी के है। छत्तीसगढ़ यूथ फार्मासिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल वर्मा गुरुवार को आयुष विवि के बी फार्मेसी के करीब दो दर्जन विद्यार्थियों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस लिया। इस दौरान विद्यार्थियों ने प्रिंसिपल सहित मैनेजमेंट पर छात्रा छात्रओं को गुमराह करने का आरोप लगाया। अध्यक्ष राहुल ने कहा कि विवि के पास न स्वयं की बिल्डिंग है और न ही न ही लाइब्रेरी-लेब्रोटरी लेकिन मैनेजमेंट बकायदा उनसे उसके नाम से रुपये जमा करवा लिया है। यहां तक कि महाविद्यालय में फैकल्टी नहीं होने से अब तक 5 सेमेस्टर हो जाना था, लेकिन मात्र 2 ही सेम पूरा किया गया।
हालांकि बिना मान्यता के चल रहे इस विवि में अभी 2 वर्षों से एडमिशन बंद तो है लेकिन पूर्व छात्र छात्रायें जिन्होंने लगभग फीस जमा करवा दिया है, उनका भविष्य जरूर अधर में लटका है। छात्राओं का कहना है कि सीएम भुपेश बघेल से पहुना और जनचौपाल में मिले, लेकिन उनकी और से कोई आश्वासन नहीं मिला।

उधार की बिल्डिंग पर चल रही क्लास
पूर्व सरकार ने वर्ष 2016-17 में आयुष यूनिवर्सिटी के अंतर्गत 2 फार्मेसी महाविद्यालय रायपुर व राजनांदगांव में संचालित किया। जानकार आश्चर्य होगा कि इन दोनों महाविद्यालय के 74 विद्यार्थियों का क्लास मात्र 1 रूम में संचालित हो रहा है। प्रेक्टिकल के लिए विद्यार्थियों को आयुष द्वारा उधार ली गई बिल्डिंग जाना पड़ता है। दरअसल लेब्रोटरी के लिए विद्यार्थियों को शासकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय जाना पड़ता है, क्योंकि वहीं पर उनका प्रेक्टिकल होता है। प्रेस कांफ्रेंस में आये विद्यार्थियों का कहना है कि लाइब्रेरी, लेब्रोटरी, कम्प्यूटर कक्ष, कैंटीन यहां तक कि पीने का पानी तक के लिए महाविद्यालय फीस ले तो रहे हैं, लेकिन इनमें से कोई भी सुविधा कैम्पस में उपलब्ध नहीं है। हालांकि मैनेजमेंट प्रति विद्यार्थी से शिक्षण शुल्क 25000, लेब्रोटरी शुल्क 2000, लाइब्रेरी फीस 1000, स्पोर्ट्स एवं कल्चरल फीस 500, स्टूडेंट्स वेलफेयर फीस 1000 रुपये ले रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *