प्रयास आवासीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए  द्वितीय काउंसलिंग 9 और 10 जुलाई को रायपुर में

0
 रायपुर —  मुख्यमंत्री बाल सुरक्षा योजनांतर्गत राज्य में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों में शिक्षा सत्र 2019-20 में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए वर्गवार मेरिट सूची से चयनित विद्यार्थियों की द्वितीय काऊंसिलिंग 9 और 10 जुलाई 2019 को रायपुर में होगी। यह काऊंसिलिंग रायपुर रेल्वे स्टेशन के पीछे गुढियारी जनता कॉलोनी पहाड़ी चैक स्थित प्रयास आवासीय कन्या विद्यालय रायपुर में आयोजित की गई है। चयनित विद्यार्थियों की वर्गवार मेरिट सूची विभागीय वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाॅट ट्राईबलडाॅट सीजीडाॅट जीओव्हीडाॅटईन ¼www.tribal.cg.gov.in) पर देखी जा सकती है। सभी जिलों के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी यह सूची चस्पा कर दी गई है।
      द्धितीय काऊंसिलिंग वर्गवार चयनित विद्यार्थियों की मेरिट सूची के आधार पर की जाएगी। अनुसूचित जनजाति बालक वर्ग क्रमांक 350 से 429 तक और अनुसूचित जनजाति कन्या वर्ग क्रमांक 281 से 368 के विद्यार्थियों की काऊंसिलिंग 9 जुलाई 2019 को सुबह साढ़े 10 बजे से शाम 5 बजे तक की जाएगी। अनुसूचित जाति बालक वर्ग क्रमांक 158 से 182 तक और अनुसूचित जाति कन्या वर्ग क्रमांक 111 से 141 तक के विद्यार्थियों की काऊंसिलिंग 10 जुलाई कोे सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। अन्य पिछड़ा वर्ग बालक क्रमांक 143 से 174 तक की काऊंसिलिंग 10 जुलाई को ही दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक और सामान्य वर्ग बालक क्रमांक 68 से 92 एवं सामान्य कन्या वर्ग क्रमांक 50 से 59 तक के विद्यार्थियों की काऊंसिलिंग दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई है।
      काऊंसिलिंग की वर्गवार मेरिट सूची के संबंध में यदि किसी अभ्यर्थी को आपत्ति हो तो वे अपना अभ्यावेदन संबंधित संवर्ग की काऊंसिलिंग तिथि में संबंधित दस्तावेज सहित प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय गुढियारी रायपुर में प्रस्तुत कर सकते हैं। इस पर निर्णय काऊंसिलिंग के लिए गठित समिति द्वारा लिया जाएगा। नक्सल हिंसा से सीधे प्रभावित परिवार के बच्चों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए पुलिस अधीक्षक का प्रमाण पत्र आवश्यक है। विद्यार्थियों को काऊंसिलिंग के समय कक्षा 8वीं बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने की अंकसूची एवं उसकी स्व सत्यापित प्रति, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा जारी स्थाई जाति प्रमाण पत्र एवं उसकी स्व सत्यापित प्रति, जिला चिकित्सा बोर्ड द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाण पत्र एवं उसकी स्व सत्यापित प्रति तथा पासपोर्ट साईज 2 कलर फोटो अनिवार्य रूप से लाना होगा। विद्यार्थियों को काऊंसिलिंग तिथि को स्थानांतरण प्रमाण पत्र लाने की जरूरत नहीं है। सभी विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेजों की मूल प्रति भी साथ लाना होगा। प्रथम काऊंसिलिंग में अनुपस्थित छात्र-छात्राएं को द्धितीय काऊंसिलिंग मंे शामिल किया जाएगा।
प्रथम काऊंसिलिंग के बाद द्धितीय काऊंसिलिंग में प्रयास आवासीय विद्यालयों रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, बस्तर, कांकेर, दुर्ग, कोरबा एवं जशपुर में वर्गवार कक्षा 9वी मंे प्रवेश हेतु 152 रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए काऊंसिलिंग होगी। इसमें अनुसूचित जनजाति बालक वर्ग के लिए 55, कन्या वर्ग के लिए 21, अनुसूचित जाति बालक वर्ग के लिए 26 और कन्या वर्ग के लिए 11, अन्य पिछडा वर्ग बालक वर्ग के लिए 19 और सामान्य बालक एवं बालिका वर्ग के लिए 10-10 सीटें शामिल है।
द्धितीय काऊंसिलिंग में प्रयास आवासीय विद्यालय सड्डू रायपुर के विद्यालय में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए एक, बालक एवं कन्या आवासीय विद्यालय दुर्ग में अनुसूचित जनजाति बालक वर्ग के लिए एक और सामान्य कन्या वर्ग के लिए एक, बालक एवं कन्या आवासीय विद्यालय बिलासपुर में अनुसूचित जनजाति बालक वर्ग के लिए एक, सामान्य बालक और बालिका वर्ग के लिए एक-एक सीट रिक्त है। इसी प्रकार बालक एवं कन्या आवासीय विद्यालय अंबिकापुर में अनुसूचित जाति बालक वर्ग के लिए 12, अनुसूचित जाति बालक वर्ग के लिए 10, अन्य पिछडा वर्ग बालक वर्ग के लिए 2 सीट रिक्त है। बालक एवं कन्या आवासीय विद्यालय जगदलपुर में अनुसूचित जाति बालक वर्ग के लिए 5 और सामान्य बालक वर्ग के लिए एक सीट, बालक एवं कन्या आवासीय विद्यालय कांकेर में अनुसूचित जनजाति बालक वर्ग के लिए 5, अनुसूचित जनजाति बालक वर्ग के लिए एक और सामान्य बालक वर्ग में भी एक सीट रिक्त है। बालक एवं कन्या आवासीय विद्यालय कोरबा में अनुसूचित जनजाति बालक वर्ग के लिए 6, अनुसूचित जाति कन्या वर्ग के लिए एक, अन्य पिछडा वर्ग बालक के लिए 3, सामान्य बालक वर्ग के लिए एक और कन्या वर्ग के लिए 3 सीट रिक्त है। बालक एवं कन्या आवासीय विद्यालय जशपुर में अनुसूचित जाति बालक वर्ग के लिए 29, कन्या वर्ग के लिए 21, अनुसूचित जाति बालक एवं कन्या वर्ग के लिए 10-10, अन्य पिछडा वर्ग बालक के लिए 13, सामान्य बालक वर्ग के लिए 6 और कन्या वर्ग के लिए 5 सीट रिक्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *