संसाधनों की कमी की वजह से प्रतियोगी परीक्षा से वंचित विद्यार्थियों में जगी ‘‘एक नई सोच, एक नई उम्मीद

0
 
सूरजपुर जिले का अरुणोदय कैरियर इंस्टीट्यूट युवाओं के लिए आशा लेकर आया
रायपुर — सूरजपुर जिले का अरुणोदय कैरियर इंस्टीट्यूट द्वारा बीते 9 माह के अल्प अवधि यहां के युवाओं के लिए उनकी आशाओं के लिए अरूणोदय की भांति उभरा है। जिला प्रशासन की इस अभिनव पहल का उद्देश्य सूरजपुर जिला जिले के ग्रामीण, दूरस्थ एवं शैक्षणिक रुप से पिछड़े परिवेश के प्रतिभावान छात्र एवं छात्राओं को प्रशासनिक एवं व्यवसायिक परीक्षाओं की तैयारी हेतु निःशुल्क मार्गदर्शन देना है। इस अल्प अवधि में संस्था के 11 विद्यार्थियों ने सफलता अर्जित की है।
अरुणोदय कैरियर इंस्टीट्यूट की परिकल्पना तत्कालीन कलेक्टर श्री के.सी.देवसेनापति  द्वारा की गई थी। 2 अक्टूबर 2018 को इसका शुभारंभ किया गया। वर्तमान समय में कलेक्टर श्री दीपक सोनी द्वारा कुशल मार्गदर्शन एवं दुरदर्शिता से दिनों-दिन यह संस्था सफलता की ओर अग्रसर है।
 इस पहल का मुख्य उद्देश्य जिले के ऐसे प्रतिभावान छात्र-छात्राओं की सहायता करना है जो पैसे की कमी की वजह से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए जिले से बाहर नहीं जा पाते है एवं बीच में ही तैयारी छोड़ देते है। जिले के ऐसे प्रतिभावान छात्र-छात्राओं की पहचान कर उनको प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये मार्गदर्शन प्रदान करना है।
अरुणोदय में प्रवेश के लिये प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमंे लगभग एक हजार विद्यार्थी परीक्षा में सम्मलित हुए। चयनित विद्यार्थियों को संस्था में प्रवेश दिया गया था। छात्रों को छात्रावास की सुविधा राजीव गँाधी शिक्षा मिशन के पुराने कार्यालय एवं जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के पुराने भवन तथा छात्राओं को रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय के कन्या छात्रावास के छात्रावास में छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराई गई।
अरुणोदय की नियमित कक्षाएं के अलावा व्यापम द्वारा आयोजित सहायक शिक्षक प्रयोगशाला की कक्षाऐं भी संचालित की जा रही है। यहां अध्ययनरत छात्रा-छात्राओं को पुस्तकालय की सुविधा प्रदान की जा रही है।
संस्था के विद्यार्थी कुमारी पूनम कुजूर का व्यापम द्वारा आयोजित परीक्षा में सहायक प्रोग्रामर में चयन हुआ है। श्री बलदेव सिंह का रेलवे द्वारा आयोजित वर्ग ’’द‘‘ परीक्षा में चयन हुआ है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में श्री पुनीत गुप्ता, श्री लाल मोहन सिंह, श्री रेवती प्रसाद, श्री फुलसाय मरावी, का चयन हुआ है। इनके द्वारा मुख्य परीक्षा की तैयारी की जा रही है। व्यापम द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में श्री तुलेश्वर राजवाड़े, श्री कृष्णकांत जायसवाल, श्री सुरेश कुमार, कुमारी पुजा वेदी एवं कुमारी मिनल गुप्ता द्वारा सफलता अर्जित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *