पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने 2019 बजट को ऐतिहासिक बजट बताया !

0

रायपुर — आज केंद्र सरकार की अंतरिम बजट पेश हुआ , बजट में काफी लुभावने दांव पेंच खेले गए है । ऐसा माना जा सकता है कि लोकसाभा चुनाव में यह बजट काफी अहम भूमिका निभाएगी ।
ईस बजट को लेकर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह एक ऐतिहासिक बजट है , इस बजट में सभी के लाभ को समावेश किया गया है । वंही शराब बंदी के सवाल पर कहा कि प्रदेश की शराब फिर एक बार कोचियों के हाथ मे आने वाली है , कांग्रेस ने बड़े बड़े वादे किए थे लेकिन वादों पर खरा नही उतरे है , उनका कहना था कि 6 महीने रूक जाइये गाँव की  महिलाएं शराब बंदी को लेकर लठ लेकर निकलेंगी । और इन सभी को भागना पड़ेगा ।

केंद्र सरकार के बजट के प्रमुख बिंदु

०आयकर सीमा को ढाई लाख से बढ़ाकर 5 लाख तक आय वालों को इनकम टैक्स में छूट, इसमें लगभग तीन करोड़ मिडिल क्लास परिवार लाभान्वित होंगे…..

० 6.50 लाख बचत करने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा ।

० किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत 12 करोड़ छोटे किसान जिनकी 2 हेक्टेयर तक जमीन है उनको प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये दिए जाएंगे इस प्रकार योजना में 75000 करोड़ की राशि व्यय होगी।

० कामधेनु योजना के अंतर्गत छोटे किसानों को गायों के पालन-पोषण के लिए 750 करोड़ की राशि रखी गई है।

० देश की सबसे बड़ी पेंशन योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधान योजना अंतर्गत 10 करोड़ असंगठित मजदूरों को 60 वर्ष के बाद 3 हजार प्रतिमाह पेंशन दिया जाएगा ।

० उज्जवला योजना के अंतर्गत पूरे देश में 6 करोड गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं आगे 8 करोड़ गैस कनेक्शन और दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

० अनुसूचित जाति के बजट में 36% की वृद्धि की गई है और अनुसूचित जनजाति के बजट में 28% की वृद्धि की गई है, इस प्रकार सरकार द्वारा समावेशी विकास की परिकल्पना को साकार किया है ।

० 40 लाख टर्नओवर तक जीएसटी रिटर्न नहीं लगेगा और 5 करोड़ तक के टार्न ओवर वाले कारोबारियों को तिमाही जीएसटी रिटर्न जमा करना होगा।

० सेना के जवानों को वन रैंक वन पेंशन के तहत अब तक 35000 करोड़ तक राशि दी जा चुकी है ।

० यूपीए सरकार में वन रैंक वन पेंशन के तहत सिर्फ 500 करोड़ का प्रावधान किया गया था।
इस प्रकार हमारी सरकार की नीयत साफ , नीति स्पष्ट और दृष्टि अटल है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *