आंजनेय यूनिवर्सिटी में निःशुल्क चिकित्सा शिविर और महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की होगी प्रदर्शनी

0

  • यह कार्यक्रम हमारे समुदाय के स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है : कुलपति

रायपुर । आंजनेय यूनिवर्सिटी में आगामी 28 सितंबर 2024 को विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श एवं जांच शिविर के साथ-साथ स्थानीय महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री की जाएगी।

कार्यक्रम की संयोजिका और संकायाध्यक्ष डॉ. जैस्मिन जोशी ने बताया कि रामकृष्ण हॉस्पिटल के साथ किए गए चिकित्सा समझौते के तहत जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस जांच शिविर में रक्तचाप (बीपी), मधुमेह (शुगर), थायराइड, नेत्र और दंत चिकित्सा सहित विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य परीक्षण किए जाएंगे।
डॉ. जोशी ने कहा कि तानाबाना स्वावलंबन योजना के अंतर्गत आसपास के पांच गांवों की महिलाओं को दिए गए 45 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के परिणामस्वरूप उनके द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली एक महिला को प्रोत्साहन स्वरूप सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।
वहीं इस अवसर पर पद्मश्री से सम्मानित फूलबासन बाई भी उपस्थित रहेंगी। कार्यक्रम में महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री भी की जाएगी, जो उनके कौशल और उद्यमशीलता को प्रदर्शित करेगी।
यह उल्लेखनीय है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को कंप्यूटर प्रशिक्षण भी दिया गया, जो उन्हें डिजिटल युग में और अधिक सक्षम बनाएगा।
आंजनेय यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. टी रामाराव ने कहा, “यह कार्यक्रम हमारे समुदाय के स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। हम आशा करते हैं कि यह पहल स्थानीय महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने और अपने परिवारों के जीवन स्तर को सुधारने में मदद करेगी।”

फोटो संलग्न:

नोट: उक्त विज्ञप्ति को अपने दैनिक समाचार पत्र में स्थान देकर हमारा मनोबल बढ़ाने की महती कृपा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *