अटल नगर विकास प्राधिकरण ने पिछले 2 वर्षों में लिया 570 करोड़ रूपए का कर्ज 

0
 
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के सवाल पर मंत्री मोहम्मद अकबर का जवाब 
रायपुर  —  दिनांक 12 जुलाई 2019 शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री और मरवाही विधायक अजीत जोगी ने विधानसभा में अटल नगर विकास प्राधिकरण और रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा पिछले 10 वर्षों में लिए गए कर्ज की जानकारी चाही। जवाब में आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि अटल नगर विकास प्राधिकरण को पिछले 2 वर्षों में यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, इलाहबाद बैंक और पंजाब नेशनल बैंक द्वारा लगभग 570 करोड़ का लोन जारी किया गया है।
इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अजीत जोगी ने पत्रकारों से कहा कि 570 करोड़ रूपए का उपयोग कहाँ किया गया है यह जांच का विषय है। अटल नगर के प्रोजेक्ट्स की लागत क्यों बढ़ी और जमीनों की बिक्री तय समय पर क्यों नहीं हुई इसकी भी जांच करनी चाहिए। जोगी ने कहा कि यहाँ के प्रोजेक्ट्स माध्यम वर्गीय लोगों की पहुँच से बाहर हैं क्योंकि इन प्रोजेक्ट्स की जमीन का दर बिल्डरों से महंगा है। 
 
जोगी ने अटल नगर में आबादी बसाने के लिए दैनिक सुविधाओं को मजबूत नहीं किये जाने पर भी प्रश्न उठाते हुए  कहा कि यहाँ शिक्षा, स्वास्थय आदि मूलभूत सेवाओं की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिस वजह से लोग अटल नगर में आकर रहना नहीं चाह रहे। 
 
अजीत जोगी ने यह भी कहा कि उनके प्रश्न की सरकार ने आधी अधूरी जानकारी दी है। उन्होंने जो मूल प्रश्न पूछा था उसमें तीन भाग थे जो इस प्रकार है –
“क्या मुख्यमंत्री महोदय यह बताने का कष्ट करेंगे कि ….
क. अटल नगर प्राधिकरण और रायपुर विकास प्राधिकरण ने  पिछले 10 वर्षों में कितनी राशि का कर्ज लिया है? वर्षवार वर्णन दें। 
ख़. अटलनगर विकास प्राधिकरण द्वारा अटल नगर में कितने क्षेत्रफल  का निर्माण किया जाना था और उसके लिए कितना बजट निर्धारित था। वर्तमान में निर्माण क्या उसी बजट की सीमा में किया  जा रहा है?
ग. अटल नगर और कमल विहार में आबादी को बसाये जाने का क्या लक्ष्य रखा गया था? वर्तमान में इन क्षेत्रों में कितनी आबादी बस गयी है ?”
लेकिन शासन ने उनके  प्रश्न के  केवल भाग “क” की जानकारी दी है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *