किसानों को खाद-बीज समय पर उपलब्ध कराएं — कृषि मंत्री

0

 

खरीफ सीजन के लिए 8 लाख 62 हजार क्विंटल बीज एवं 9 लाख 52 हजार मीट्रिक टन उर्वरक का भण्डारण

किसानों को 6 लाख 99 हजार क्विंटल बीज एवं 5 लाख 5 हजार मीट्रिक टन उर्वरक का वितरण

रायपुर, 17 जुलाई 2019 — चालू खरीफ सीजन में प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को सहकारी समितियों के माध्यम से प्रमाणित बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने कहा है कि किसानों को खाद बीज समय पर उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा है कि किसानों को खरीफ फसल के लिए पर्याप्त मात्रा में समितियों में बीज एवं खाद की आपूर्ति की जाए और कृषि एवं संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को मैदानी क्षेत्र में लगातार निगरानी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिससे किसानों की समस्याओं का त्वरित निराकरण हो सके।

कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार खरीफ सीजन में किसानों को मांग के अनुरूप अब तक सहकारी समिति और अन्य संस्थाओं के माध्यम से 8 लाख 62 हजार 360 क्विंटल विभिन्न किस्मों के बीज भण्डारण के विरूद्ध 6 लाख 99 हजार 223 क्विंटल बीज तथा 9 लाख 52 हजार 57 मीट्रिक टन उर्वरक भण्डारण के विरूद्ध 5 लाख 5 हजार 943 मीट्रिक टन उर्वरक का वितरण किया गया है।

प्रदेश के कृषकों को खरीफ मौसम 2019 के लिए उन्नत किस्म के अनाज फसलें मक्का, कोदो, कुटकी, रागी एवं अरहर, उड़द, मूंग, कुल्थी, दलहनी फसलंे, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, सूरजमुखी बीज तथा सन एवं ढेंचा के बीजों का वितरण सभी जिलों में किया गया है।

खरीफ सीजन में 10 लाख 50 हजार मीट्रिक टन उर्वरक लक्ष्य के विरूद्ध 9 लाख 52 हजार 57 मीट्रिक टन यूरिया, डी.ए.पी. एन.पी.के., एम.ओ.पी., एस.एस.पी. उर्वरक का भण्डारण किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *