आरसीएच ऑनलाइन डाटा एंट्री से स्वास्थ्य विभाग में अब आएगी कसावट..….. डाटा एंट्री ऑपरेटरों को दी जा रही है रिपोटिंग के लिए ट्रेनिंग।

0

रायपुर —  स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में पारदर्शिता लाने के लिए हेल्थ मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम (HMIS) तथा आरसीएच सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन पोर्टल सर्विस पर डाटा एंट्री के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटरों को ट्रेंनिग दी जा रही है। रायपुर के आर्शीवाद भवन में आज जिले के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत लगभग 80 कम्प्यूटर ऑपरेटरों दो दिवसीय ट्रेंनिग में डिस्ट्रिक हेल्थ एक्शन प्लान 2019-20 के लिए डेटा एंट्री के बारिकियों की जानकारी दे रही है। डिस्टिक डाटा मैनेजर निशामणि साहू द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमो के अलावा हितग्राहियों की जानकारी को एचएमआईएस और आरसीएच में डाटा एंट्री करने को लेकर जानकारी दी गई। ऑनलाइन डाटा एंट्री होने से निचले स्तर पर मिलने वाले आंकड़े की सही रिपोर्टिंग हो सकेगी। इससे स्वास्थ्य विभाग को जिला और ब्लॉक स्तर पर डाटा एनालिसिस करने में आसानी होगी।
सीएमएचओ डॉ केआर सोनवानी ने बताया कि अस्पतालों में मरीजों से लेकर समय समय पर चलने वाले कार्यक्रमों की पूरी जानकारी समय पर ऑनलाइन एचएमआईएस में दर्ज होने से लक्ष्य में होने वाली कमी की जानकारी भी मिल जाएगी। इस ट्रेनिंग का उद्देश्य जिले के सभी डाटा एंट्री ऑपरेटरों के कार्यों में कसावट लेकर निखारना है। ताकि एक क्लिक पर सभी जानकारी डाटा उपलब्ध हो सके। इस व्यवस्था में डॉक्टरों को अब पूरा सहयोग डाटा एंट्री ऑपरेटरों को करना जरूरी है। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने के लिए सही डाटा के साथ एनालिसिस रिपोर्ट तैयार होंगे। डाटा एंट्री से पूर्व कैसे रिपोर्टिंग कर आंकड़े जुटाने को लेकर ट्रेनिग दी गई।

क्या है एचएमआईएस –

एचएमआईएस अस्पतालों में संचालित गतिविधियों की मासिक जानकारी की ऑनलाइन करने के लिए लाया गया है। आरसीएच में सभी गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की सारी जांच भी ऑनलाइन होगी, जिससे सुविधाएं न मिलने की दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। हितग्राही स्वयं अपने सेवाओं की जानकारी पता लगा सकते हैं।
डाटा साइंस और इसके बढ़ते महत्व –
एक अंतःविषय क्षेत्र, डाटा साइंस प्रक्रियाओं और प्रणालियों से संबंधित है, जिसका उपयोग ज्ञान की बड़ी मात्रा से ज्ञान या अंतर्दृष्टि निकालने के लिए किया जाता है। निकाला गया डाटा या तो संरचित या असंगठित हो सकता है। डाटा साइंस डाटा खनन , आंकड़े, भविष्यवाणी विश्लेषण जैसे डाटा विश्लेषण क्षेत्रों की एक निरंतरता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *