जनसँख्या स्थिरीकरण पखवाड़े में 161 पुरुषों ने करायी नसबंदी…… पिछले वर्ष यह आंकड़ा केवल 62 था ।

0

 

रायपुर —  इस वर्ष जनसँख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के दौरान रायपुर जिले में 161 पुरुषों ने नसबंदी करवाई । पिछले वर्ष इस पखवाड़े में केवल 62 पुरुषों ने परिवार नियोजन का यह स्थिरीकरण साधन अपनाया था।
हालांकि यह आंकड़ा प्रोत्साहित करने वाला है लेकिन पुरुषों की तुलना में 724 महिलाओं ने इस पखवाड़े में नसबंदी करवाई जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 567 था ।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से छत्तीसगढ़ में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के रुप में आयोजित किया गया जो 24 जुलाई तक चला ।
जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े की शुरुआत 27 जून से की गयी थी| प्रथम पखवाड़ा 27 जून से 10 जुलाई तक जागरूकता अभियान के रुप में मनाया गया और दूसरा पखवाड़ा जनसंख्या स्थिरीकरण के नाम से 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाया गया । पहले पखवाड़े में दंपतियों में जागरूकता का कार्य स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ कहे जाने वाली मितानिन के माध्यम से दंपतियों को नसबंदी के लिए प्रेरित करने का काम किया गया , और दूसरे पखवाड़े में नसबंदी एवं अन्य जनसंख्या स्थिरीकरण के साधनों लियें दंपत्तियों को प्रेरित किया ।
जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के तहत रायपुर जिले में हुई गतिविधियों की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर डॉ. केआर सोनवानी ने बताया पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 724 महिलाओं एवं 161 पुरुषों ने नसबंदी करवाई वहीं 482 महिलाओं ने गर्भनिरोधक साधन के रूप में दोनो प्रकार के कॉपर-टी अपनाए। कॉपर टी (आई यू सी डी -375 एवं 380 ए) महिलाओं को 5 वर्ष और 10 वर्ष के लिए कारगर होते हैं और अनचाहे गर्भ से बचाते हैं । अगर दम्पति बच्चे की इच्छा रखते हों तो इससे निकलवाया भी जा सकता है ।
इसी तरह पीपीआईयूसीडी (पोस्ट पार्टम इंट्रायूटरिन कॉन्ट्रासेप्टिव डिवाइस) एवं पीएआईयूसीडी (पोस्ट अबॉर्शन इंट्रायूटरिन कॉन्ट्रासेप्टिव डिवाइस) अस्थायी गर्भनिरोधक हैं जो इस पखवाड़े में 309 महिलाओं ने लगवाया वहीं अंतरा इंजेक्शन 187 महिलाओं ने गर्भनिरोधक के साधन के रूप में अपनाया ।
इस पखवाड़े में पुरुषों में 30,723 कंडोम वितरित किये गए । यह वितरण मितानिन द्वारा किया गया और सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों और हेल्थ और वैलनेस सेंटर से किया गया । माला एन एवं छाया का वितरण 8465 महिलाओं के लियें मितानिन द्वारा और स्वास्थ केन्द्रों में किया गया| इसके अतिरिक्त इमरजेंसी पिल्सका 15 महिलाओं को वितरण किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *