राज्य में एचआईवी के प्रसार को कम करने के लिए विभिन्न विभागों सार्वजनिक उपक्रमों एवं निजी क्षेत्रों के औद्योगिक इकाईयों के साथ बैठक आयोजित

0


रायपुर — एचआईवी एड्स की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय एड्स संगठन के मार्गदर्शन में विभिन्न विभागों] सार्वजनिक उपक्रमों एवं निजी क्षेत्रों के औद्योगिक इकाईयों के माध्यम से जन-जन तक एचआईवी के रोकथाम का प्रचार प्रसार करने के लिए न्यू सर्किट हाउस रायपुर में परियोजना संचालक छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति की अध्यक्षता में दिनांक 23 जुलाई एवं अतिरिक्त परियोजना संचालक की अध्यक्षता में दिनांक 25 जुलाई को बैठक आयोजित की गई। उपरोक्त बैठक में राज्य में एचआईवी संक्रमण की स्थिति और उसके रोकथाम के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई। सभी विभागों से आग्रह किया गया कि वे अपने-अपने कार्यक्षेत्र में एम.ओ.यू. के मंशानुरुप एचआईवी की रोकथाम में कारगर पहल करेंगे। इस बैठक में आगामी माहों में किये जाने वाले कार्यो की भी सहमति व्यक्त की गई।
उल्लेखनीय है कि टेलीकम्यूनिकेशन विभाग ने सभी सर्विस प्रोवाईडरों से सहयोग की मंशा जाहिर की, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम ने रिफ्यूलिंग सेंटर मंदिर हसौद में सभी लारी चालको तथा खलासियों को एचआईवी के प्रति जागरुक करने की सहमति बनी] खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने भी सहयोग देने की बात स्वीकारी] नेशनल कैडेड कोर (एनसीसी की ओर से सहमति दी गई कि राज्य में आयोजित होने वाले एनसीसी कैम्पों में भी कैडेटों को जानकारी प्रदान करेंगे। समाज कल्याण विभाग ने सहमति देते हुए कहा कि उनके विभाग में संचालित सभी एनजीओ द्वारा जन जन तक जागरुकता लान में सहयोग दिया जाएगा। इसी प्रकार साउथ इस्टर्न कोल फिल्ड लिमिटेड, एसईसीएल ने अपने सभी अस्पतालों में एचआईवी परामर्श एवं जांच की सुविधा उपलब्ध कराना तथा ट्रक ड्रायवरों एवं ठेके के कामगरों के लिए भी कार्य करने की सहमति व्यक्त की। इसी प्रकार अन्य उपस्थित सभी विभागों तथा निजी औद्योगिक इकाईयों (जिंदल ) मोनेट बालको आदि ने भी अपने एचआईवी के रोकथाम के लिए सहयोग प्रदान करने की बात कही। साथ ही साथ एचआईवी, एड्स टोल फ्री नंबर 1097 को प्रचारित और प्रसारित करने पर भी सहमति व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *